India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

फसलों की बर्बादी की टेंशन होगी खत्म! अब रोबोट देगा किसानों को खेती का 'गुरुमंत्र'

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 21 जून। बदलते मौसम के बीच किसानों को अक्सर अपनी फसलों की बर्बादी का डर रहता है। लेकिन कृषि क्षेत्र के नए शोध और आविष्कारों ने इस खतरे को काफी हद तक कम कर दिया है। वहीं वैज्ञानिकों के नए प्रयोग से किसानों को अब और अधिक आसानी होगी। नवीनतम तकनीकि से लैस रोबोट अब किसानों की टेंशन को खत्म करेगा।

Robot for Agriculture

देश में अपडेटेड मौसम वेधशालाएं मौसम के बदलवा को लेकर सटीक भविष्यवाणी करने में सक्षम हैं। लेकिन अब रोबोट फसलों को सुरक्षित रखने और अधिक उत्पादन के लिए किसानों को नवीनतम जानकारी से उपलब्ध कराएगा। दुनिया की तेजी से बढ़ती आबादी की खाद्य जरूरतों को पूरा करने और फसलों की पैदावार बढ़ाने के लिए वैज्ञानियों एक नया प्रयोग किया है। एक रोबोट को कृषि क्षेत्र के लिए विकसित किया गया है।

दरअसल, इस तकनीकि को गूगल लैब में विकसित किया गया है। यह रोबोट एक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर टूल्स पर आधारिता है जो फसलों के उत्पादन की जटिलता से निपटने में सहायता करेगा। इससे पहले इसे कैलिफोर्निया में स्ट्रॉबेरी के खेतों और इलिनोइस में सोयाबीन के खेतों का विश्लेषण करने के लिए प्रयोग किया जा चुका है। इससे फसलों की उत्पादन क्षमता पर सकरात्मक प्रभाव पड़ता है।

कुत्ते- बिल्लियों की डेटिंग साइट! एक स्वाइप में अपने पसंदीदा पेट्स ला सकेंगे घर कुत्ते- बिल्लियों की डेटिंग साइट! एक स्वाइप में अपने पसंदीदा पेट्स ला सकेंगे घर

किसान फसलों को पानी, पोषक तत्वों की मात्रा, फसलों को उर्वरक देने का समय संबंधी सभी डेटा किसानों को रोबोट के जरिए दिया जा सकेगा। यह फसलों की गणना करने में भी सक्षम होगा। खनिज स्ट्रॉबेरी, मटर, जामुन की संख्या की गणना कर सकते हैं, अंकुरित से लेकर फसल तक, फसलों का विश्लेषण करने और पैदावार की भविष्यवाणी करने में सहायक होगा। इसके अलावा यह किसी दिए गए भूखंड पर बैक्टीरिया की उपस्थिति या उसके अवांछनीय प्रभावों का भी पता लगा सकता है ताकि किसान समस्या को और फैलने से रोकने के लिए तेजी से कार्रवाई कर सके।

Comments
English summary
Tension of former about crop will end Now robot will give Gurumantra of farming
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X