• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

टीचर ने परीक्षा में नकल रोकने के लिए छात्रों को पहनाए कार्डबोर्ड बॉक्स, वायरल हुई तस्वीरें

|

नई दिल्ली। हमारे यहां परीक्षाओं के दौरान बच्चों का नकल करना कोई नई बात नहीं है, अक्सर हमें बहुत सारे से केस देखने-सुनने को मिलते हैं लेकिन सात समंदर पार मैक्सिको में भी नकल होती है, यह जरूर चौंकाने वाली बात है और उससे भी हैरानी वाली बात नकल से रोकने के लिए किया गया अजीबो-गरीब उपाय है।

परीक्षा में नकल रोकने के लिए छात्रों को कार्डबोर्ड बॉक्स पहनाए

परीक्षा में नकल रोकने के लिए छात्रों को कार्डबोर्ड बॉक्स पहनाए

दरअसल मैक्सिको में ग्रेजुएशन परीक्षा में छात्रों को नकल से रोकने के लिए एक टीचर ने छात्रों को नकल से रोकने के लिए उन्हें कार्डबोर्ड बॉक्स पहना दिए। इसके बाद छात्रों को पेपर सॉल्व करने दिया गया, कार्डबोर्ड बॉक्स पहने परीक्षा देते हुए छात्रों की फोटो पिछले हफ्ते सोशल मीडिया पर वायरल हुई जिसके बाद से लोग सोशल मीडिया पर टीचर की आलोचना करने लगे।

यह पढ़ें:Happy Teachers Day 2019: इन फिल्मों ने बदल दी टीचर-स्टूडेंट के रिश्तों की तस्वीरयह पढ़ें:Happy Teachers Day 2019: इन फिल्मों ने बदल दी टीचर-स्टूडेंट के रिश्तों की तस्वीर

लोगों ने संबंधित शिक्षक लगाए ये आरोप

लोगों ने संबंधित शिक्षक लगाए ये आरोप

लोगों ने संबंधित शिक्षक पर मानवाधिकारों के खिलाफ जाकर परीक्षा कराने के आरोप भी लगा डाले, छात्रों के माता-पिता बच्चों की फोटो शेयर कर शिक्षा विभाग के अधिकारियों से निलंबन की मांग रहे हैं। वहीं, कुछ लोग सोशल मीडिया पर ऐसे भी हैं जिन्होंने शिक्षक के इस कदम की तारीफ करते हुए इसे फनी बताया है।

 टेलेक्ससला में बैचलर्स कॉलेज

टेलेक्ससला में बैचलर्स कॉलेज

बता दें कि ये घटना मैक्सिको राज्य के टेलेक्ससला में बैचलर्स कॉलेज की है, जहां कैंपस 01 में पिछले हफ्ते ग्रेजुएशन के एग्जाम हो रहे थे, यहां छात्र-छात्राएं एक दूसरे की नकल न कर सकें, इसलिए एल सबिनल कॉलेज के डायरेक्टर लुइस जुआरेज टेक्सिस ने सभी को कार्डबोर्ड पहनाकर परीक्षा में बैठने दिया था।

छात्रों को पहनाए गए कार्डबोर्ड बॉक्स

डायरेक्टर टेक्सिस द्वारा छात्रों को पहनाए गए कार्डबोर्ड बॉक्स में सिर्फ दो होल किए गए थे, जिससे कि छात्र सिर्फ पेपर और कॉपी को देख सकें। इन्हें पहनने के बाद छात्र बिना गर्दन हिलाए इधर-उधर नहीं देख सकते। इस पूरे मामले पर मीडिया से टेक्सिस ने कहा कि वह एग्जाम में पर्यवेक्षक थे और यह नकल से रोकने का एक तरीका मात्र था।

यह पढ़ें: Teachers' Day पर Google ने बनाया खास Doodle, दिया खास संदेशयह पढ़ें: Teachers' Day पर Google ने बनाया खास Doodle, दिया खास संदेश

English summary
A high-school teacher from Mexico has sparked a controversy after she forced her students to wear cardboard boxes on their heads in order to stop them from cheating in exams.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X