• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आई नंगी तस्वीरें तो माँ-बाप को जाएगा अलर्ट

By Bbc Hindi
गैलरी-गार्डियन
BBC
गैलरी-गार्डियन

अगर किसी बच्चे के पास कामुक तस्वीरें आती हैं या वह क्लिक करता है तो यह ऐप माता-पिता को सतर्क करेगा. इस ऐप का नाम गैलरी गार्डियन है. इससे बच्चों को बहकाने वाली तस्वीरों से बचाया जा सकता है.

बच्चे अपने फ़ोन में ऐसी तस्वीरों को सेव करेंगे तो यह ऐप माता-पिता के पास अलर्ट भेज देगा. यिपो टेक्नोलॉजी के संस्थापक डेनियल स्कोर्वोन्सकी ने कहा कि इस ऐप को समझना बहुत ही आसान है.

कहीं आपका बच्चा पॉर्न तो नहीं देख रहा?

अगर तस्वीर में कोई इंसान है तो वह पहले इसकी शिनाख्त करेगा. इसके बाद वह स्किन को देखेगा. अगर तस्वीर में ज़्यादा स्किन है तो वह इसकी गणना कर लेगा.

गैलरी-गार्डियन
BBC
गैलरी-गार्डियन

इसी दौरान ऐप इस चीज़ की शिनाख्त कर लेगा कि तस्वीर संदिग्ध है. बीबीसी ने इस मामले ऐप को परखा कि क्या वाकई काम करता है?

क्या बच्चों को पॉर्न की शिक्षा दी जानी चाहिए?

जांच में कई चीज़ें सामने आईं. किसी-किसी तस्वीर को यह ऐप पकड़ नहीं पाया. कपड़ों वाली तस्वीरों को यह ऐप नहीं पकड़ पाया. हालांकि शरीर के कुछ हिस्सों को यह ऐप पकड़ने में कामयाब रहा. इसे लेकर डेनियल ने कहा कि ऐप का पूरा ज़ोर स्किन पर है.

गैलरी-गार्डियन
BBC
गैलरी-गार्डियन

उन्होंने कहा कि ऐप गुप्तांगों की शिनाख्त आसानी से करेगा. डेनियल ने कहा कि गुप्तांगों के मामले में ऐप बिल्कुल माकूल है. इसमें इसकी गणना पूरी तरह से फिट बैठती है. बीबीसी ने इस ऐप के दावों के आधार पर 20 कामुक तस्वीरों का परीक्षण किया.

इनमें से 12 तस्वीरों की शिनाख्त इस ऐप ने तत्काल किया, लेकिन आठ तस्वीरों की पहचान करने में यह नाकाम रहा. कंपनी का कहना है कि यह ऐप 96 फ़ीसदी तस्वीरों की पहचान कर लेता है. हालांकि स्नैपचैट के ज़रिए भेजे जाने वाली तस्वीरों के मामले में यह ऐप बहुत माकूल नहीं है.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
taken alert for parents if saw nude pictures
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X