• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यहां मिले अजीब सी खोपड़ी वाले कंकाल, लोगों ने समझा एलियन लेकिन विशेषज्ञों ने की सही पहचान

|
Google Oneindia News

लीमा, 23 मई। सोशल मीडिया पर इन दिनों मानव कंकाल जैसे दिख रहे स्केलेटन की तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिसे लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। फेसबुक पर पोस्ट की गई तस्वीरों में दावा किया गया है कि पेरू में मिली अजीब सी दिखने वाली यह लम्बी खोपड़ी पृथ्वी पर दूसरे ग्रह से आए एलियंस का प्रमाण है। एक से ज्यादा संख्या में दिखाई दे रहे कंकालों को देख यूजर्स भी हैरान हैं वहीं, विशेषज्ञों का इसे लेकर कुछ और ही कहना है।

    यहां मिले अजीब सी खोपड़ी वाले कंकाल, लोगों ने समझा एलियन लेकिन विशेषज्ञों ने की सही पहचान
    लोगों ने कहा एलियंस के हैं कंकाल

    लोगों ने कहा एलियंस के हैं कंकाल

    कई इंटरनेट यूजर्स का मानना है कि शंकु के आकार की खोपड़ी वास्तविक प्रमाण है कि एलियंस पृथ्वी पर आए थे। हालांकि फेसबुक से खोपड़ी वाला पोस्ट अब हटा दिया गया है लेकिन एक यूजर ने खोपड़ी का एक वीडियो साझा किया और लिखा, खोपड़ी में आंखों के गड्ढे को देखो यह 100 प्रतिशत एलियंस ही हैं। सोशल मीडिया पर अब यह पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है।

    1920 के दशक में खोजे गए थे ये कंकाल

    1920 के दशक में खोजे गए थे ये कंकाल

    इस पोस्ट को 500 से अधिक शेयर मिल चुके हैं और यह संख्या तेजी से बढ़ रही है। बताया जा रहा है कि यह वीडियो उस घटना से जुड़ा हुआ है जब 1920 के दशक में पेरू के पुरातत्वविद् जूलियो सी टेलो ने हुआनकेवेलिका में कंकालों की खोज की थी। खोपड़ी के असामान्य आकार ने इंटरनेट कई तरह की आशंकाओं को जन्म दिया है। हालांकि खोपड़ी को लेकर किए जा रही सभी दावों को विशेषज्ञों ने खारिज कर दिया।

    विशेषज्ञों ने बताई सच्चाई

    विशेषज्ञों ने बताई सच्चाई

    विशेषज्ञों ने कहा कि वीडियो में दिखाई दे रही खोपड़ी एक मानव कंकाल है, जिन्हें वास्तव में बाइंडिंग का उपयोग करके बनाया गया है। पेरू के मानव विज्ञान विशेषज्ञ प्रोफेसर मेलिसा एस मर्फी ने स्थानीय मीडिया को बताया कि खोपड़ी की आंख के सॉकेट सामान्य हैं और 'पूरी तरह से मानव भिन्नता की सीमा के भीतर' हैं। यह खोपड़ी पेरू से अन्य मानव खोपड़ी की आंखों की तरह दिखते हैं।

    इस वजह से हो सकती है ऐसी बनावट

    इस वजह से हो सकती है ऐसी बनावट

    विशेषज्ञों का मानना है कि मस्तिष्क की हड्डियों की अजीब बनावट विकृति या सिर के बंधन का परिणाम हो सकता है। यहां बंधन से अर्थ है कि सिर पर किसी कपड़े या बैंड के लगातार इस्तेमाल से हड्डियों का आकार भी उसी आकार में बदल गया हो। पेरू के दक्षिणी तट पर और पेरू में अन्य जगहों पर पूर्व-हिस्पैनिक लोग हजारों वर्षों से इस अभ्यास में लगे हुए हैं। यहां जानबूझकर सिर को आकार देना शरीर के सांस्कृतिक संशोधन का एक रूप है जो अलग-अलग चीजों को चिह्नित करता है, जैसे किसी की पहचान पारित होने का संस्कार और पेशा।

    यह भी पढ़ें: OMG! पेंग्विन के पीछे पड़ी थी किलर व्हेल, टूरिस्ट की नाव पर कूदकर ऐसे बचाई जान... Video Viral

    English summary
    Strange looking skulls and skeletons found in Peru people understand alien experts identify right
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X