• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

स्पेशल फार्मूले के जरिए प्रोफेसर ने निकाली पृथ्वी की कुल कीमत, जानें कितने में खरीदा जा सकता है हमारा ग्रह

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 27 जनवरी: दुनिया के हर देश में प्रॉपर्टी की जमकर खरीद-फरोख्त हो रही है। कई जगहों पर एक-एक वर्ग मीटर की कीमत लाखों में होती है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर कोई पूरी पृथ्वी को खरीदना चाहे, तो कितने पैसे लगेंगे? इस गणना को सरसल यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के विशेषज्ञों ने पूरा कर लिया है, लेकिन पृथ्वी की पूरी कीमत सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे।

नोट गिनने में लगेंगे महीनों

नोट गिनने में लगेंगे महीनों

पृथ्वी पर जमीन के अलावा बहुत से खनिज हैं, ऐसे में हाल ही में हुई गणना में उन सब की वैल्यू को जोड़कर ही पृथ्वी की पूरी कीमत निकाली गई है। Treehugger.com की रिपोर्ट के मुताबिक पृथ्वी की वैल्यू 3,76,25,80,00,00,00,00,060 (3 लाख 76 हजार 258 खरब) रुपये है। अगर किसी के पास इतना पैसा रहे, तो वो पूरी पृथ्वी का मालिक बन सकता है। वैसे इतने नोटों को ही गिनने में महीनों का वक्त लग जाएगा।

सोलर सिस्टम का सबसे महंगा ग्रह पृथ्वी

सोलर सिस्टम का सबसे महंगा ग्रह पृथ्वी

मामले में सरसल यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के असिस्टेंट प्रोफेसर ग्रेग लॉघलिन ने कहा कि उन्होंने एक स्पेशल फार्मूला बनाया था, जिसके आधार पर ये गणना की गई है। इतनी कीमत होने के साथ ही पृथ्वी सोलर सिस्टम का सबसे महंगा ग्रह है। इस गणना के दौरान पृथ्वी के आकार, तापमान, उसकी उम्र समेत कई चीजों को ध्यान में रखा गया है। उन्होंने सौरमंडल के अन्य ग्रहों की कीमत भी निकाली है, जो काफी दिलचस्प है।

शुक्र सबसे सस्ता

शुक्र सबसे सस्ता

प्रोफेसर ग्रेग ने पृथ्वी वाले फार्मूले से ही मंगल ग्रह की कीमत का आंकलन किया, जो मात्र 12 लाख 2 हजार रुपये निकलकर सामने आई, जबकि शुक्र ग्रह सबसे सस्ता है। उसकी कीमत 70 पैसे आंकी गई है। प्रोफेसर ने कहा कि उनको ये बात पता है कि पूरी पृथ्वी को कोई नहीं खरीद सकता, लेकिन वो ये बात पता लगाना चाहते थे कि आखिर हमारे ग्रह की कीमत क्या है।

इंसानों के अंतरिक्ष इतिहास में ऐतिहासिक दिन, पृथ्वी की 'आंख' जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप कक्षा में स्थापितइंसानों के अंतरिक्ष इतिहास में ऐतिहासिक दिन, पृथ्वी की 'आंख' जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप कक्षा में स्थापित

Comments
English summary
SARSAL University professor special formula total cost of earth
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X