• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दानपेटी से पुराना नोट समझ उठा लाय़ा था शख्स, नीलामी में बिका 1.3 करोड़ रुपये का

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 19 मई: दुनिया में कई लोग पुराने सामानों और सिक्कों के इकट्ठा करने का शौक रखते हैं। जिसके चलते कई बार उनकी किस्मत चमक जाती है। ऐसा ही एक मामला लंदन में देखने को मिला है। क चैरिटी की दुकान में मिला एक नोट ऑनलाइन 1,40,000 पाउंड (करीब 1.3 करोड़ रुपये) में बिका है। बताया जा रहा है कि यह दुर्लभ बैंकनोट अपनी वैल्यू से 1,400 गुना ज्यादा कीमत में बिका है। दरअसल ये नोट फिलिस्तीन की 100 पाउंड था।

1.3 करोड़ रुपए में बिका 100 पाउंड का फिलिस्तीनी नोट

1.3 करोड़ रुपए में बिका 100 पाउंड का फिलिस्तीनी नोट

मिरर डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, £100 फिलिस्तीन पाउंड को पॉल वायमन ने दान की गई चीजों के एक बॉक्स में देखा था। उस वक्त वह ऑक्सफैम में वॉलिंटियरिंग कर रहे थे। ये दुर्लभ नोट तब छपा था जब ब्रिटेन का फिलिस्तीन पर शासन था। यह नोट 100 'फिलिस्तीनी पाउंड' का था। नोट पर छपने की तारीख 1927 दर्ज है। 1927 में फिलिस्तीन में ब्रिटिश शासन के दौरान, उच्च पदस्थ अधिकारियों को £100 फिलिस्तीन पाउंड का नोट जारी किया गया था।

दुनिया भर के लोगों ने दुर्लभ बैंकनोट के लिए बोली लगाई

दुनिया भर के लोगों ने दुर्लभ बैंकनोट के लिए बोली लगाई

चैरिटी की दुकान पर बैंकनोट मिलने के बाद पॉल वायमन ने नीलामी करने वाले लोगों से संपर्क किया। इन लोगों ने इसकी कीमत £30,000 यानि 28 लाख रुपए से ज्‍यादा आंकी। जब यह बैंकनोट लंदन में स्पिंक ऑक्शन हाउस में पहुंचा तो इसे £1,40,000 में बेचा गया। बीते महीने 28 अप्रैल को इसकी ऑनलाइन बोली लगी। दुनिया भर के लोगों ने दुर्लभ बैंकनोट के लिए बोली लगाई। बिक्री से होने वाली आय ऑक्सफैम के धर्मार्थ कार्यों में जाएगी।

खरीदने वाले का नाम रखा गया गुप्त

खरीदने वाले का नाम रखा गया गुप्त

इतनी उंची कीमत पर उस नोट के बिकने के बाद पॉल वॉयमैन ने कहा कि जब उन्‍हें ये नोट मिला तो उन्‍हें इस बात का अंदाजा नहीं था कि जो चीज उनके हाथ में है, वह वाकई दुर्लभ है। लेकिन, जब ये 1 करोड़ 35 लाख रुपए की कीमत के आसपास बिका तो उन्‍हें इस बात पर विश्‍वास नहीं हो रहा है। यह जानना शानदार है कि मैंने ऑक्सफैम के काम के लिए दुनिया के सबसे गरीब लोगों की मदद करने के लिए इतना पैसा जुटाने में भूमिका निभाई है।

Gucci की इस 1 लाख की छतरी ने चीन में मचाया हंगामा, लेकिन बारिश से नहीं बचा पाता है ये छाताGucci की इस 1 लाख की छतरी ने चीन में मचाया हंगामा, लेकिन बारिश से नहीं बचा पाता है ये छाता

इन लोगों ने नीलामी में ली दिलचस्पी

इन लोगों ने नीलामी में ली दिलचस्पी

बताया जाता है कि, यह £100 फिलिस्तीन पाउंड स्पेशल है, क्योंकि यह दस से कम ज्ञात अस्तित्व में से एक है। उस दौर में 100 फिलिस्तीन पाउंड को शासन द्वारा उच्च अधिकारियों के लिए जारी किया जाता था। इस नोट को लेकर अमेरिका, मिडिल ईस्‍ट के तमाम लोगों ने अपनी रुचि दिखाई थी। हालांकि ये नोट किसने खरीदा इसकी जानकारी साझा नहीं की गई है।

 इस काम में लगाए जाएंगे नीलामी मिले रुपए

इस काम में लगाए जाएंगे नीलामी मिले रुपए

ऑक्‍सफैम की डायरेक्‍टर लोर्ना फॉलन ने पॉल वॉयमैन और उनकी टीम को धन्यवाद कहा है। लोर्ना फॉलन ने कहा, 'हम इस बैंकनोट को खोजने के लिए पॉल और ब्रेंटवुड शॉप टीम के बहुत आभारी हैं। लोर्ना ने कहा इस नोट के माध्‍यम से जो धन जुटाया गया है, उससे पूर्वी अफ्रीका के लोगों की मदद की जाएगी। ये लोग लंबे अर्से से भूख की समस्‍या से जूझ रहे हैं। वहीं, यूक्रेन के शरणार्थियों की भी मदद की जाएगी।

Comments
English summary
Rare Palestinian Bank Note Found In Charity Shop Sold For 1.3 crore rs
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X