• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

गजब! ये कुत्ता है या केकड़ा? 6 पैरों के साथ जन्मा अजीबोगरीब पपी, VIDEO देख लोग हुए हैरान

|

नई दिल्ली। कई दुनिया में कुदरत कई बार ऐसे करिश्मे कर देती है। जिसे देखकर लोगों को विश्वास करना मुश्किल हो जाता है। ऐसा भी एक चमत्कार अमेरिका में देखने को मिला है। एक कुतिया ने 6 पैर और दो पूंछ के बच्चे को जन्म दिया है। आश्चर्य की बात ये हैं कि, वह पिल्ला जिंदा है और अपने अद्भुद रूप से मुकाबला भी कर रहा है। चार दिन पहले जन्म यह पिल्ला ऑस्ट्रेलियाई शेपर्ड मिक्स प्रजाति का है।

अन्य कैनाइन से अधिक समय तक जीवित रहा यह पिल्ला

अन्य कैनाइन से अधिक समय तक जीवित रहा यह पिल्ला

केपीओआर की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी राज्य ओक्लाहोमा में पैदा यह विचित्र पिल्ला स्किपर नाम के एक कुत्ते से पैदा हुआ है। नील पशु चिकित्सा अस्पताल अपने फेसबुक पेज पर इस पिल्ले की तस्वीर शेयर की है। अस्पताल के पशु चिकित्सकों ने पिछले सप्ताह स्केपर खरीदा था। यह पिल्ला किसी भी अन्य कैनाइन से अधिक समय तक जीवित रहा है। जो अपने आप में एक हैरानी की बात है।

इस डिसऑर्डर का शिकार है ये पपी

इस डिसऑर्डर का शिकार है ये पपी

नील पशु चिकित्सा अस्पताल के एक पशु चिकित्सक डॉ एलिसन एवरेट ने कहा कि, मुझे नहीं लगता कि मैं शायद अपने जीवनकाल में इस तरह से एक और पिल्ला देखने वाला हूं। फीमेल पपी के पिछले हिस्से में चार पैर है, जबकि दो पूंछ हैं। इस पपी को जन्मजात संयुग्मन विकार है। जिसे मोनोसेफालस डिपाइगस और मोनोसेफालस रचीपागस डिब्रैचियस टेट्रापस कहा जाता है। इस डिसऑर्डर में उसके 1 सिर और छाती की गुहा है - 2 श्रोणि क्षेत्र, 2 निचले मूत्र पथ, 2 प्रजनन प्रणाली, 2 पूंछ और 6 पैर हैं।

डॉक्टर कर रहे हैंं उसकी मदद

डॉक्टरों ने कहा कि, इसके बावजूद, पिल्ला "बहुत मजबूत" है। सकारात्मक रूप से उसके अंग काफी सही आकार में दिख रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि उम्र बढ़ने के साथ उसे शारीरिक चिकित्सा और गतिशीलता सहायता की आवश्यकता हो सकती है। उसकी स्थितियों पर शोध करते रहेंगे, उसकी जाँच के दौरान उसके विकास की निगरानी करेंगे और स्किपर को दर्द से मुक्त और बाकी जीवन के लिए आरामदायक बनाए रखने में मदद करेंगे।

Toolkit Case: दिशा रवि की बेल पर फैसला आज, शांतनु ने भी दायर की जमानत अर्जी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Puppy Born With 6 Legs, 2 Tails at the Oklahoma hospital in USA
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X