इन जगहों पर बिना कपड़ों के घूमने की है आजादी, बशर्त हैं कि...

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। हर देश का कानून अलग-अलग होता है। देश के कानून वहां की लोगों की सुविधाओं के मुताबिक बनाए जाते हैं, लेकिन क्या किसी देश में लोगों को बिना कपड़ों के घूमने की आजादी मिल सकती है। शायद आपको पता न हो, लेकिन ऐसे कई देश है, जहां लोगों को न्यूड होकर घूमने की आजादी है। इन देशों में न्यूडिटी को अपराध नहीं माना जाता है। यहां तो बकायदा नेशनल न्यूड डे मनाया जाता है। आपको ऐसे ही कुछ देशों के बारे में बताते हैं, जहां न्यूड होना लीगल है।

पढ़ें-यहां ऑफिस में सोने की होती है आजादी, पढ़ें जापान से जुड़े 10 अजीबो-गरीब फैक्ट्स

 स्पेन

स्पेन

स्पेन में लोगों का मानना है कि बिना कपड़ों के होना उन्हें नेचर के करीब लेकर जाता है। वो न्यूड होकर खुद को प्रकृति से जोड़ने सफल होते हैं। स्पेन के लोग इसे अपना अधिकार मानते है। यहां के लोग बीच, जंगल, पार्क यहां तक की सड़कों पर न्यूड हो सकते है। यहां के कानून के मुताबिक ये लीगल है। हालांकि लोगों को इस बात का ख्याल रखना पड़ता है कि वहां कोई नाबालिग न हो।

नीदरलैंड

नीदरलैंड

नीदरलैंड की सरकार ने भी न्यूडिटी को लीगल बनाया है। यहां पर लोग सार्वजनिक रूप से नंगे होकर घूम सकते है। यहां न केवल न्यूडिटी लीगल है बल्कि प्रॉस्टीट्यूशन भी लीगल है। आपको बता दें कि नीदरलैंड का एम्सटर्डम यूरोप का सबसे बड़ा और फेमस रेड लाइट एरिया है।

फ्रांस

फ्रांस

फ्रांस में न्यूडिटी को लेकर कोई लिखित कानून नहीं है, लेकिन इस देश के कुछ हिस्सों में लोग एकांत जगहों पर लोग बिना कपड़ों के रह सकते हैं, जिसे स्वीकार किया जाता है। फ्रांस में सार्वजनिक जगहों पर न्यूडिटी और सेक्स गैरकानूनी है, लेकिन फ्रांस के केप डी एज में ये सब खुलेआम होता है।

जर्मनी

जर्मनी

जर्मनी में भी न्यूडिटी को लेकर लिखित कानून नहीं है, लेकिन कुछ जगहों पर नेकेड जोन बनाया गया है, जहां लोग बिना कपड़ों को घूम सकते है। वहीं क्रोएशिया में भी न्यूड होने की आजादी नहीं है, लेकिन कई जगहों पर लोग न्यूड होकर पार्टी कर सकते है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Here are a list of five places in the world where you can bare it all, not just within the four walls, but in public and its legal!
Please Wait while comments are loading...