• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ये शख्स है रियल लाइफ 'गजनी', आमिर खान की तरह हर 6 घंटे में भूल जाता है सब कुछ

|
Google Oneindia News

बर्लिन, 6 दिसंबर: बॉलीवुड एक्टर आमिर खान की फिल्म तो गजनी को आपको याद ही होगी जिसमें वो हर चीज कुछ देर में भूल जाते थे। जब फिल्म गजनी रिजील हुई तो हर किसी के मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि अगर ऐसा रियल लाइफ में होता तो क्या होता। आज हम आपको एक ऐसे ही शख्स के बारे में बताने वाले हैं जो रियल लाइफ में गजनी है यानी कि उसे सच में शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस की बीमारी है।

6 घंटे में भूल जाता है सब- कुछ

6 घंटे में भूल जाता है सब- कुछ

फिल्म गजनी की तरह कुछ ही देर में हर चीज भूलने वाले इस शख्स का नाम डेनियल श्मिट है। डेनियल जर्मनी के रहने वाले हैं। डेनियल 6 घंटे में अपने बिताए हुए समय को भूल जाते हैं। डेनियल को कुछ भी याद नहीं रहता है। इसलिए वो सब चीज डायरी में लिखते हैं। डेनियन की ये बीमारी इतनी खतरनाक है कि अगर उनकी डायरी उनके पास न हो तो वो किसी को भी नहीं पहचान पाएंगे।

बेटे के बारे में भूल गए डेनियल

बेटे के बारे में भूल गए डेनियल

डेनियल को अपनी इस बीमारी की वजह से काफी मुसीबत झेलनी पड़ती है। डेनियल की बीमारी इतनी गंभीर हो गई है कि उन्हें ये तक याद नहीं है कि उनका बेटा इस दुनिया में कब आया था। एक पिता के लिए यह काफी दुखभरी जिंदगी है क्योंकि वो अपने बेटे की इस महत्वपूर्ण पल को भी याद नहीं कर पा रहा है।

कार ने मारी जोरदार टक्कर

कार ने मारी जोरदार टक्कर

डेनियल को बचपन से यह बीमारी नहीं थी वो पहले एक आम इंसान की तरह जिंदगी बिताते थे लेकिन एक दिन जब वह अपनी बहन से मिलने के लिए कार से जा रहे तो उस वक्त पीछे एक एक कार ने उनकी कार में टक्कर मार दी। इस हादसे में डेनियल के दिमाग पर काफी गंभीर असर डाल और फिर इस चोट के कारण वो अपनी याददाश्त खो बैठे।

धीरे- धीरे हो रहा हालत में सुधार

धीरे- धीरे हो रहा हालत में सुधार

डेनियल ने उस हादसे के बाद लोगों को पहचान नहीं पा रहे थे। धीरे धीरे उनकी बीमारी की गंभीरता डॉक्टर्स को समझ आई और तब जाकर परिवार को पता चला कि डेनियल को शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस की बीमारी हो गई। आपको बता दें कि अभी डेनियल फिजियोथेरेपी ले रहे हैं जिससे वो जल्दी से ठीक हो जाए। डेनियल की सेहत में कुछ हद तक सुधार भी आया है। वो अपने साथ के लोगों और बिताए हुए वक्त की जानकारी एक डायरी में नोट करके रखते हैं जिससे वो सभी को याद रख सकें।

क्या है यह बीमारी शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस

क्या है यह बीमारी शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस

डॉक्टर्स की मानें तो यह एक गंभीर बीमारी है। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति कुछ ही घटों में किसी भी घटना और बिताए हुए पल को भूल जाता है। हालांकि आज भी कुछ सामान्य लोग भूल जाते हैं कि उन्होंने कल खाने में क्या खाया था लेकिन जब यह भूलने की प्रकिया ज्यादा हो जाती है तो उस वक्त यह गंभीर रूप ले लेती है। ऐसे ही समस्या को शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस कहते हैं। अगर इसके कारण की बात करें तो इसके कई कारण हो सकते हैं। कभी-कभी कोई हादसा होना तो कभी दिमाग पर तनाव पड़ना भी इसका कारण बन जाता है।

यह भी पढ़ें : अजब परेशानी लेकर थाने पहुंची विवाहिता, बोली- साहब, पति को 'काला भूत' कहकर चिढ़ाता है सनकी आशिक

Comments
English summary
Meet real life Ghajini forgets everything every 6 hours
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X