• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Video: शेरों के झुंड ने दुनिया के सबसे बेखौफ जानवर पर किया हमला, जानिए इस खौफनाक लड़ाई में किसकी हुई हार

|

नई दिल्ली। भले ही जंगल का राजा शेर को कहा जाता है लेकिन कई मायनों में वह छोटे-छोटे जानवरों से भी लड़ाई में जीत नहीं सकता है। हाल ही में इसका ताजा उदाहरण सोशल मीडिया पर सामने आया है, एक वीडियो में शेरों का एक झुंड छोटे से स्तनधारी जानवर हनी बैजर (बिज्जू) के पीछे पड़ जाता है लेकिन उल्टा उन्हें ही इसकी कीमत चुकानी पड़ गई। यह वीडियो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, कई यूजर्स ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

दुनिया का सबसे निडर जानवर है हनी बैजर

दुनिया का सबसे निडर जानवर है हनी बैजर

बता दें कि गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के मुताबिक हनी बैजर (बिज्जू) दुनिया का सबसे निडर जानवर माना जाता है। छोटे आकार का होने के बावजूद यह मांसाहारी जानवर अपनी क्रूर रक्षात्मक क्षमताओं और आक्रामक प्रकृति के लिए जाना जाता है। हनी बैजर के नाम दुनिया में सबसे निर्भीक जानवर होने का भी खिताब है, यह अपनी सुरक्षा के लिए बड़े से बड़े जानवर से टकरा जाते हैं। यहां तक ​​की ये जानवर शेरों और हाइना जैसे कई बड़े शिकारियों से भी लड़ सकते हैं।

भारतीय वन सेवा के अधिकारी ने पोस्ट किया वीडियो

भारतीय वन सेवा के अधिकारी ने पोस्ट किया वीडियो

सोशल मीडिया पर हनी बैजर की हिम्मत को दर्शाता एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें देखा जा सकता है कि हनी बैजर का एक जोड़ा आराम से अपने रास्ते जा रहा है, लेकिन तभी उसके पीछे 5 से 6 की संख्या वाला शेरों का एक झुंड पड़ जाता है। भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा द्वारा आज (7 अगस्त) सुबह पोस्ट किया गया यह वीडियो सोशल मीडिया पर तहलका मचा रहा है।

हनी बैजर्स ने जीती शेरों से जंग

हनी बैजर्स ने जीती शेरों से जंग

वीडियो में देखा जा सकता है कि छोटा शरीर वाला हनी बैजर, शेरों के झुंड से भिड़ गया, इतना ही नहीं उसने शेरों को पीछे हटने पर भी मजबूर कर दिया। वीडियों में दिखाया गया है कि कैसे हनी बैजर्स ने जंग जीती और शेरों को पीछे हटा दिया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वायरल हो रहा ये वीडियो जाम्बिया का है जिसे एक अब्दुलअजीज एडम नाम के पर्यकट ने अपने कैमरे में कैद कर लिया।

जाम्बिया के लुंगवा नेशनल गेम पार्क का वीडियो

जाम्बिया के लुंगवा नेशनल गेम पार्क का वीडियो

एडम ने ये वीडियो अपने फेसबुक अकाउंट पर भी शेयर किया था, जहां वीडियो को हजारों लोगों द्वारा देखा और पसंद किया गया। कैप्शन में एडम ने बताया था कि वीडियो पूर्वी जाम्बिया के लुंगवा नेशनल गेम पार्क का है जिसे ट्रक के अंदर से शूट किया गया है। वहीं, सुशांत नंदा ने वीडियो पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा, 'छोटा सा बैजर अपनी क्रूरता और ताकत के लिए जाना जाता है, साथ ही यह जानलेवा हमले और अपनी निडरता के लिए भी जाना जाता है।'

इन स्थानों पर पाए जाते हैं हनी बैजर

इन स्थानों पर पाए जाते हैं हनी बैजर

नंदा ने आगे कहा, 'जब एक प्रजाति किसी दूसरी प्रजाति पर हमला करती है, तो उस समय बचना असंभव होता है जब हमला शेर या लकड़बग्घे जैसे बड़े शिकारियों ने किया हो।' सुशांत नंदा के पोस्ट पर अब तक 12 हजार से अधिक व्यूज आ चुके हैं और हजार से ज्यादा लाइक्स हैं। इसके अलावा यूजर्स ने वीडियो को रि-ट्वीट भी किया है। बता दें कि आमतौर पर हनी बैजर्स पूरे उप-सहारा अफ्रीका, सऊदी अरब, ईरान और पश्चिमी एशिया में पाए जा सकते हैं। इस स्तनधारी जानवर के पास तेज पंजे हैं और अविश्वसनीय रूप से मजबूत जबड़े होते हैं।

जिस जंगली जानवर पर कोरोना फैलाने का शक, उसी की जान बचाने में जुटा चीन, जानिए क्यों दी कड़ी सुरक्षा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Lions attack the world most fearless animal Honey Badger viral video
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X