• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

13 फीट लंबा किंग कोबरा कभी देखा है! आंध्र प्रदेश में इस शख्स ने हाथों से पकड़ लिया

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 11 मई: किंग कोबरा और वह भी 13 फीट लंबा! सुनकर भी शरीर कांप जाता है। लेकिन, आंध्र प्रदेश में वाइल्ड लाइफ से जुड़े एक स्नेक कैचर ने इस बड़े ही आसानी से हाथों से पकड़ कर रेस्क्यू किया है। इस साहसिक कार्य और एक जंगली जीव की जान बचाने के लिए यूजर इस वाइल्ड लाइफ कार्यकर्ता की बड़ी तारीफ कर रहे हैं। लेकिन, इस सांप की जान बचाने के पीछे एक किसान का भी बहुत बड़ा रोल है, जिसने समय पर तत्परता दिखाई और सही लोगों से संपर्क किया।

13 फीट लंबे किंग कोबरा का रेस्क्यू

13 फीट लंबे किंग कोबरा का रेस्क्यू

एक सांप पकड़ने वाले ने 13 फीट लंबे किंग कोबरा को हाथों से पकड़ कर उसे मौत के मुंह में जाने से बचा लिया है। यह भयंकर सांप आंध्र प्रदेश में एक किसान के पाम ऑयल के बागान में घुस गया था। घटना बीते रविवार की है। किसान की नजर इस सांप पर पड़ी और उसने फौरन वेंकटेश नाम के सांप पकड़ने वाले से संपर्क किया और उसने इस सांप को सुरक्षित पकड़ने में सफलता भी पा ली। डीडी न्यूज आंध्रा ने एक ट्वीट करके जो बताया है, उसके मुताबिक यह सांप घाट रोड के पास एक किसान के पाम ऑयल बागान में घुस गया था। इसी न्यूज चैनल ने सांप और उसे पकड़ने वाले की यह तस्वीर साझा की है।

यूजर रेस्क्यू ऑपरेशन पर जता रहे हैं खुशी

यूजर रेस्क्यू ऑपरेशन पर जता रहे हैं खुशी

अगले ट्वीट में यह भी बताया गया है कि वेंकटेश ईस्टर्न घाट वाइल्डवाइफ सोसाइटी का सदस्य है और किसान ने उसे ही फोन करके सांप के बारे में सारी सूचना दी थी। वेंकटेश ने जरा भी देरी नहीं की और फौरन आकर सांप के भागने से पहले उसे पकड़ लिया। उसने सांप को एक बोरी में रखा और अपने साथ लेकर चला गया। एक यूजर ने वेंकटेश के जज्बे पर खुशी जाहिर करते हुए लिखा है कि अच्छा लगा कि सांप को बचा लिया गया और डर के मारे उसकी हत्या नहीं की गई।

पहले भी हुआ है भयंकर सांपों का अनोखे अंदाज में रेस्क्यू

पहले भी हुआ है भयंकर सांपों का अनोखे अंदाज में रेस्क्यू

कुछ महीने पहले ही इसी तरह की एक घटना में केरल में वन विभाग के एक अधिकारी ने तिरुवनंतपुरम जिले से एक कोबरा का रेस्क्यू किया था। कोबरा का यह रेस्क्यू ऑपरेशन ऑन कैमरा चला था। उस अधिकारी ने बहुत ही आसानी से सांप को पूंछ से पकड़कर बैग में डाल दिया था। हालांकि,सांप ने उस महिला अधिकारी के चेहरे की ओर पलटकर वार करने की कोशिश की थी, लेकिन उससे पहले उसे बैग में डाल दिया गया। (दूसरी और तीसरी तस्वीर प्रतीकात्मक, पहली तस्वीर सौजन्य डीडी न्यूज आंध्रा)

इसे भी पढ़ें- अंबेडकर नगर: घर के अंदर था 90 से ज्यादा कोबरा सांपों का बसेरा, देखकर दहशत में आ गए लोगइसे भी पढ़ें- अंबेडकर नगर: घर के अंदर था 90 से ज्यादा कोबरा सांपों का बसेरा, देखकर दहशत में आ गए लोग

दुर्लभ ही दिखता है ऐसा किंग कोबरा

पिछले साल स्कूटर में छिपे एक कोबरा का रेसक्यू ऑपरेशन थोड़ा अनोखा था। वीडियो में दिखा कि सांप पकड़ने वाले ने उसे पकड़ने के लिए पानी के बड़े कंटेनर का इस्तेमाल किया। एक बार तो कोबरा ने उसपर हमला भी किया और उसने किसी तरह से भागकर अपनी जान बचाई। ऐसी स्थिति कई बार आई। लेकन, उस शख्स ने हार नहीं मानी और अपने मिशन में जुटा रहा। आखिरकार वह सांप को कंटेनेर में डालने में कामयाब हो गया। जैसे ही वह एकबार कंटेनर के अंदर गया, उसने उसे बंद कर लिया और फिर जाकर संभवत: जंगलों में छोड़ दिया। लेकिन, आंध्र प्रदेश में किंग कोबरा का रेस्क्यू अपने आप में अनोखा है। क्योंकि, इतना विशाल किंग कोबरा दुर्लभ ही देखने को मिला है।

Comments
English summary
13 feet long King Cobra was rescued in Andhra Pradesh, users are praising. Wildlife people saved the snake
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X