• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

गजब: शेर और कुत्ते में हुई 'जय-वीरू' वाली दोस्ती, साथ चलते-साथ बैठते, वन्यजीव विशेषज्ञ भी हैरान

|
Google Oneindia News

राजकोट, 11 मई: गुजरात के राजकोट में इन दिनों एक शेर और कुत्ते की दोस्ती के किस्से सुनने में आ रहे हैं। शेर जंगल का राजा होता है। उसकी एक दहाड़ से पूरा इलाका थर्रा जाता है, लेकिन क्या आप कभी सोच सकते हैं कि किसी शेर का दोस्त एक कुत्ता बन सकता है। कभी नहीं, लेकिन ऐसा हुआ है। इस दोस्ती को जानने के बाद वन्यजीव विशेषज्ञ भी हैरान हैं, क्या यह है यह अनोखा माजरा, जानिए...

 राजकोट में सामने आई शेर और कुत्ते की दोस्ती

राजकोट में सामने आई शेर और कुत्ते की दोस्ती

दरअसल, इस अनोखी दोस्ती का पता गुजरात में राजकोट के इंडस्ट्रियल एरिया लोधीका में हुआ। यहां एक शेर और एक कुत्ते की दोस्ती करने की दिल को छू लेने वाली कहानी सामने आई है, लेकिन क्या शेर और कुत्ते के बीच दोस्ती हो सकती है? इसका खुलासा उस वक्त हुआ जब यह अकेला एशियाई शेर गिर के जंगल से निकलकर राजकोट पहुंच गया। शेर के साथ गिरनार अभयारण्य की यात्रा में एक काले रंग का कुत्ता भी था।

शेर के साथ पूरी यात्रा में साथ था कुत्ता

शेर के साथ पूरी यात्रा में साथ था कुत्ता

वन विभाग के अधिकारियों ने पुष्टि करते हुए बताया कि लोधीका के संगनवा गांव के पास शेर के पगमार्क के निशान मिले हैं। शेर गिरनार अभयारण्य में लौट आया है। शेर की हलचल का पता करने वाली एक टीम ने एशियाई शेर की तस्वीरों और वीडियो में देखा कि कुत्ता शेर की पूरी यात्रा में उसके साथ था, जब तक वह शेर गिर अभयारण्य वापस नहीं लौटा।

साथ चलते-साथ बैठते, पैरों के निशान भी मिले

साथ चलते-साथ बैठते, पैरों के निशान भी मिले

इसके अलावा अधिकारियों को कई स्थानों पर कुत्ते के पैर के निशान शेर के बहुत पास मिले हैं। यहां तक की सामने आई कई वीडियोज में कुत्ते को शेर के करीब भी देखा पाया गया। अधिकारियों के मुताबिक जब अपनी यात्रा के दौरान शेर एक जगह बैठा तो कुत्ता भी आराम करने के लिए उसके पीछे बैठ गया। फिर जब शेर दौड़ने लगा तो कुत्ता भी उसके साथ भागने लगा। वन अधिकारियों के मुताबिक ऐसा दृश्य काफी दुर्लभ है। हो सकता है कि कुत्ते ने पहले कभी शेर को नहीं देखा हो। जिसके बाद दोनों के बीच दोस्ती हो गई।

सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल

सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल

ऐसा माना जा रहा है कि कुत्ते ने पहले कभी शेर को देखा नहीं होगा। फिर जब दोनों ने एक-दूसरे को खतरे के रूप में नहीं देखा, तो इससे उलट दोस्त बन गए। वन्यजीव अधिकारियों का यह भी दावा है कि इंसानों को देखकर शेर रक्षात्मक हो गया था। स्थानीय लोगों के मुताबिक कुत्ता शेर का पीछा नहीं छोड़ रहा था। इस हैरान कर देने वाले वाकये को स्थानीय लोगों ने फोन में कैद कर लिया, जिसकी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

 जो खाना खिलाने पहुंचा, शेर ने कर दिया उसका ही शिकार, कैमरे में कैद हुई हमले की खौफनाक तस्वीर जो खाना खिलाने पहुंचा, शेर ने कर दिया उसका ही शिकार, कैमरे में कैद हुई हमले की खौफनाक तस्वीर

Comments
English summary
gujarat Rajkot Asiatic lion friendship with black dog wildlife experts also astonished
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X