• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

VIDEO: जाल में फंसे शावक को फॉरेस्ट गार्ड ने कराया आजाद, दूर बैठी मां शेरनी देखती रही रेस्क्यू ऑपरेशन

|
Google Oneindia News

राजुला। सोशल मीडिया पर गुजरात से एक हैरान करने वाला वीडियो सामने आया है, जिसमें देखा जा सकता है कि एक शेर का बच्चा मछुआरों के जाल में फंसा हुआ है। इस बीच थोड़ी दूर पर शेरनी अपने अन्य शावकों के साथ बैठी हुई है। इंटरनेट की दुनिया में अब यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। हालांकि इस वाकये की खास बात यह है कि शावक की दहाड़ सुन उसकी मदद के लिए दो फील्ड वर्कर्स उसकी मदद के लिए आगे आए और कड़ी मशक्कत के बाद शेर के बच्चे को जाल से आजाद कराया।

मछुआरों के जाल में फंसा शावक

मछुआरों के जाल में फंसा शावक

गौरतलब है कि बुधवार, 3 मार्च को पूरी दुनिया वर्ल्ड वाइल्ड लाइफ डे मना रही थी, तभी गुजरात के राजुला, ग्रेटर गिर में एक शावक जंगल से निकल कर रिहायशी इलाके के करीब आ गया। वहां पर स्थानीय लोगों ने जंगली जानवरों से बचने के लिए मछली पकड़ने वाला जाल लगा रखा था जिसमें शावक गलती से फंस गया। वन कर्मचारियों और क्षेत्र के शोधकर्ताओं ने एक दहाड़ सुनी और पाया कि शेर का शावक जाल में फंस गया है।

शोधकर्ताओं ने सुनी शावक की आवाज

शोधकर्ताओं ने सुनी शावक की आवाज

हैरानी की बात यह है कि जाल में फंसे अपने बच्चे को देखते हुए उसकी मां शेरनी अपने अन्य शावकों के साथ दूर बैठी थी। मादा शेर को देखने पर लग रहा था कि वह लोगों से उसके बच्चे को मदद की गुहार लगा रही थी। हालांकि वहां मौजूद वन कर्मचारियों और शोधकर्ताओं ने दरियादिली दिखाते हुए अपनी जान की बाजी लगाई और शावक को जाल से आजाद कराया।

सही समय पर शावक को जाल से कराया आजाद

सही समय पर शावक को जाल से कराया आजाद

अगर सही समय पर शेर के बच्चे को नहीं बचाया जाता तो जाल से उसका गला दबने से दम घुट सकता था और मौत भी हो सकती थी। सोशल मीडिया पर इस पूरे घटनाक्रम का एक वीडियो भी सामने आया है जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं। यूजर्स ने अपनी जान जोखिम में डालकर शेर के बच्चे को बचाने वाले लोगों की प्रशंसा की। बताया जा रहा है कि शावक काफी समय से जाल में फंसा हुआ था।

पास ही मौजूद थी शावक की मां शेरनी

पास ही मौजूद थी शावक की मां शेरनी

प्राप्त जानकारी के मुताबिक शावक की जान बचाने वाले रिसर्चर्स का नाम है मेहुल डुदिया और उमेश खेतानी है। उन्होंने बताया कि जब वह शावक को जाल से आजाद कराने पहुंचे तो वहां शेरनी भी मौजूद थी। उन्हें डर था कि कहीं शेरनी उनपर हमला ना कर दे। हालांकि बाद में वन विभाग के कर्मचारी भी वहां पहुंचे और सभी ने मिलकर शावक को बचाया। वीडियो में देखा जा सकता है कि वहां मौजूद लोग पहले शावक का भरोसा जीतते हैं फिर उसे धीरे-धीरे जाल से आजाद कराते हैं।

यह भी पढ़ें: VIDEO: बाघ के इलाके में घुसे टूरिस्ट, झाड़ियों से गुस्से में निकला टाइगर, फिर हुआ ये वाकया

English summary
forest guards save life of cub trapped in net mother Lion watching rescue operation
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X