India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

बाढ़ और गर्मी की टेंशन खत्म, डूबने के बजाय पानी में तैरने लगेगा 'घर'

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 28 जून। एक कंपनी ने ऐसे घर का आविष्कार कर लिया है जो बाढ़ में डूबने के बजाय तैरने लगेगा। इस अनोखे घर में आपको वो सभी लक्जरी सुविधाएं भी मिलेंगी जो सामान्य रुप से अन्य घरों में उपलब्ध होतीं है। इस घर में बाढ़ या फिर गर्मी से बचने के अनोखे तरीके को अपनाया गया है।

जापानी कंपनी का आविष्कार

जापानी कंपनी का आविष्कार

जापान में स्थित एक हाउसिंग डेवलपमेंट कंपनी इचिजो कोमुटेन का दावा है कि उसने बाढ़ ग्रस्त देशों में होने वाली समस्या का हल निकाल लिया है। कंपनी ने फ्लड फ्लोटिंग हाउस का आविष्कार किया है। जिसमें बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में भी सुकून के साथ रह सकते हैं।

जलस्तर बढ़ने के साथ सतह से ऊपर उठेगा घर

जलस्तर बढ़ने के साथ सतह से ऊपर उठेगा घर

जापान की कंपनी इचिजो कोमुटेन का घर को लेकर नया प्रयोग चर्चा का विषय बन गया है। कंपनी ने कहा है कि घर एक सामान्य घर जैसा ही दिखता है। लेकिन जब इसके चारों ओर पानी भरना शुरू हो गया, तो घर धीरे-धीरे जमीन छोड़कर ऊपर की ओर बढ़ने लगेगा। यानी बाढ़ आने पर डूबने का खतरा नहीं होता।

बाढ़ की टेंशन नहीं

बाढ़ की टेंशन नहीं

घर की यह अनोखी डिजाइन वाटर प्रूफ होन से साथ बढ़ते जल स्तर के बीच खतरे से बचाता है। जापनी की कंपनी ने तैरते हुए घर का भी प्रदर्शन किया। घर के चारों ओर पानी भरकर यह दिखाया गया कि नई तकनीकि से बने घर पर बाढ़ का असर क्यों नहीं होता। जब घर के चारों ओर पानी भरा गया तो वह जमीन से कुछ इंच ऊपर उठ गया और तैरने लगा।

खास तकनीकि का घर में प्रयोग

खास तकनीकि का घर में प्रयोग

कंपनी इचिजो कोमुटेन की ओर से कहा गया कि घर लोहे की मोटी छड़ों से जुड़ा है। यह मोटी केबलों द्वारा जमीन से जुड़ा होता है, जो बाढ़ आने पर घर को ऊपर की ओर छोड़ देता है और बाढ़ खत्म होते ही इसे वापस जमीन पर चिपका देता है। पानी कम होने पर घर जमीन को छूता है। बिजली की चीजें ऊपर की ओर लगाई गई हैं, ताकि वहां पानी न पहुंचे।

5 मीटर ऊंचाई तक तैर सकता है घर

5 मीटर ऊंचाई तक तैर सकता है घर

भारत समेत कई देशों में कई राज्य ऐसे हैं लो बाढ़ग्रस्त हैं। बरसात के दिनों में यहां निछले क्षेत्रों के लोगों को अलग शरण लेनी पड़ती है। ऐसे में जापान के वैज्ञानिकों की यह तकनीकि अगर सफल होती है तो बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों के लिए ये बेहद उपयोगी होगी। कंपनी के अधिकारियों की मानें तो बाढ़ की स्थिति में फ्लोटिंग हाउस 5 मीटर की ऊंचाई तक तैर सकता है।

जब एक महीने के भीतर कर्मचारी के अकाउंट में आ गई 286 गुना सेलरी, इस्तीफा देकर हुआ गायब जब एक महीने के भीतर कर्मचारी के अकाउंट में आ गई 286 गुना सेलरी, इस्तीफा देकर हुआ गायब

Comments
English summary
Floating House Invented by a Japanese Company says Flood-Proof
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X