India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

दुनिया का सबसे जहरीला बगीचा, यहां सांस लेना भी मौत को दावत देने जैसा, अकेले जाने की मनाही

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 06 जुलाई: दुनिया में ऐसी कई जगह है जहां लोगों को जाने की इजाजत तो है, लेकिन वहां पर सिर्फ विजिट करने के अलावा किसी भी चीज को छूने को लेकर सख्त हिदायत दी हुई है। ऐसी ही एक जगह जिसके बारे में जानकर आपके होश उड़ जाएंगे और वो है पॉइजन गार्डन। जैसा की नाम से पता चल रहा है कि यह आखिर कौनसी जगह है? अपने नाम के मुताबिक इस गार्डन में कई दफा हादसे हो चुके हैं। इसलिए यहां किसी भी शख्स को अकेले जाने की परमिशन नहीं है।

दुनिया का सबसे जहरीला बगीचा

दुनिया का सबसे जहरीला बगीचा

लोग रोजाना मार्निंग या फिर इवनिंग वॉक के लिए गार्डन जाते हैं, जिससे उनको फ्रेश एयर और नेचर से करीब होने का एहसास हो, लेकिन इंग्लैंड के नॉर्थम्बरलैंड काउंटी के अलनविक में एक ऐसा गार्डन भी है, जो दुनिया का सबसे जहरीला बगीचा है। इस गार्डन की तस्वीर इन दिनों इंटरनेट पर जमकर वायरल हो रही है, लोग इसके बारे में जानने के लिए बेताब नजर आ रहे हैं।

100 से ज्यादा खतरनाक पौधे, अकेले जाने की मनाही

100 से ज्यादा खतरनाक पौधे, अकेले जाने की मनाही

इंग्लैंड का पॉइजन गार्डन दुनिया के 'सबसे घातक' बगीचे के रूप में जाना जाता है, इस गार्डन में ऐसे पौधे हैं जो किसी को भी मौत की नींद सुला सकते हैं। नॉर्थम्बरलैंड के अलनविक में स्थित इस गार्डन में 100 से ज्यादा तरह के खतरनाक पौधे हैं। यहां जाने के लिए सबसे खास बात यह है कि कोई भी इस गार्डन में सिर्फ गाइड के साथ ही विजिट कर सकता है।

पार्क के गेट पर लिखा- 'ये पौधे आपको मार सकते हैं'

पार्क के गेट पर लिखा- 'ये पौधे आपको मार सकते हैं'

अलनविक के इस पॉइजन गार्डन के एंट्री पर लोहे का एक बड़ा सा गेट है। जिस पर एक खोपड़ी और क्रॉसबोन के साथ चेतावनी देते हुए लिखा है कि ये पौधे आपको मार सकते हैं। गार्डन की वेबसाइट में इस बात के बारे में वार्निंग दी गई है कि विजिटर्स को अंदर के किसी भी पौधे को सूंघने, चखने या फिर छूने की अनुमति नहीं है। बगीचे में घूमते समय जहरीली गंध की वजह से लोग कभी-कभी बेहोश हो जाते हैं।

जहरीली गंध से लोग हो जाते हैं बेहोश

जहरीली गंध से लोग हो जाते हैं बेहोश

गार्डन प्रशासन के मुताबिक हर साल लगभग 600,000 लोग यहां घूमने आते हैं, जिनको सिर्फ यहां देखने की ही इजाजत है, लेकिन जारी की गई चेतावनियों के बावजूद कुछ लोग जहरीले पौधों को छूने से बाज नहीं आते, जिसके चलते कई दफा उनको परेशानी का सामना करना पड़ा है। सैलानियों के अलावा इस गार्डन में दुनिया भर के वनस्पतिशास्त्री भी जहरीले पौधों को देखने के लिए बगीचे में आते हैं।

बगीचे के कर्मचारी हजमत सूट पहनते हैं

बगीचे के कर्मचारी हजमत सूट पहनते हैं

रिपोर्ट्स के मुताबिक बगीचे में रिकिन है, जिसे आमतौर पर कैस्टर बीन या कैस्टर ऑयल प्लांट के रूप में जाना जाता है, जो कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार दुनिया का सबसे जहरीला पौधा है। बगीचे के घातक पौधों को बनाए रखने के लिए बगीचे के कर्मचारी हजमत सूट पहनते हैं। जैसा की बगीचे की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, उनमें साफ देखा जा रहा है कि कर्मचारियों को सेफ्टी के साथ देखा जा सकता है।

ज्यादातर लोग इस बात से अनजान

ज्यादातर लोग इस बात से अनजान

बता दें कि इस गार्डन को डचेस ऑफ नॉर्थम्बरलैंड द्वारा बनाया गया था, जिन्होंने जड़ी-बूटियों के बगीचे के बजाय एक पॉइजन गार्डन स्थापित करने का निर्णय लिया था।बगीचे में यू ट्री अपने जहर के लिए जाना जाता है, जिसे टैक्सिन कहा जाता है, जो किसी को 20 मिनट में मारने में सक्षम है, लेकिन ज्यादातर लोग इस बात से अनजान हैं कि पेड़ टैक्सोल पैदा करता है, जो स्तन कैंसर के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा है। यह भी माना जाता है कि फोटोटॉक्सिक पौधे त्वचा को जला सकते हैं और सात साल तक छाले पैदा कर सकते हैं।

दुनिया का वो खास 'आम', जिसके लिए लोग खर्च कर देतें हैं 2 लाख 70 हजार, 3 गार्ड और 6 कुत्ते करते हैं रखवाली दुनिया का वो खास 'आम', जिसके लिए लोग खर्च कर देतें हैं 2 लाख 70 हजार, 3 गार्ड और 6 कुत्ते करते हैं रखवाली

Comments
English summary
England Poison Garden The World's Most Poisonous Garden not allowed to go alone
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X