• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Video: आठ महीने की गर्भवती महिला ने तायक्वोंडो में जीता गोल्ड, तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा स्टेडियम

|

अबुजा। अक्सर आपने अपने घर परिवार में देखा होगा कि यदि कोई महिला 2 या 3 महीने की गर्भवती होती है तो उससे ज्यादा काम नहीं लिया जाया, उससे कोई भी भारी सामान नहीं उठवाया जाता। इसके अलावा उसकी पूरी देखभाल होने लगती है ताकि बच्चा और मां दोनों स्वस्थ रहें। लेकिन यहां एक आठ महीने की गर्भवती महिला जी हां ठीक सुना आपने आठ महीने की गर्भवती महिला ने तायक्वोंडो में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। जैसे ही महिला ने गोल्ड मेडल जीता पूरे स्टेडिम में तालियों की गड़गड़ाहट का शोर सुनाई देने लगा।

राष्ट्रीय खेल महोत्सव में जीता गोल्ड

राष्ट्रीय खेल महोत्सव में जीता गोल्ड

यह कहानी नाइजीरिया की अमीनत इदरीस नाम कि एक महीला एथलीट की है, जिसने देश में हो रहे राष्ट्रीय खेल महोत्सव में तायक्वोंडो जैसे कठिन खेल में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया।

वीडियो हुआ वायरल

वीडियो हुआ वायरल

ट्विटर पर आठ माह की गर्भवती अमीनत इदरीस का वीडियो खूब वयारल हो रहा है। वीडियो में महिला तायक्वोंडो की विभिन्न तकनीकों को दिखाती नजर आ रही हैं, जिन्हें देखने के बाद वहां मौजूद लोगों ने जोरदार तालियों के साथ उसकी हौंसलाअफजाई की।

मेरे लिए यह सम्मान की बात- इदरीस

मेरे लिए यह सम्मान की बात- इदरीस

इदरीस ने तायक्वोंडो में मिश्रित पूमसे श्रेणी में गोल्ड मेडल जीता है। उनकी इस उपलब्धि पर उन्हें खूब वाहवाही मिल रही है। अपनी इस कामयाबी को लेकर इदरीस ने कहा यह मेरे लिए सम्मान की बात है। मैंने इसको लेकर पहले कई बार ट्रेनिंग ली थी तब जाकर मैंने इसमें भाग लेने का निर्णय लिया...मैं काफी अच्छा महसूस कर र ही हूं। गर्भवती होने से पहले मैंने तायक्वोंडो को लेकर खूब प्रेक्टिस की थी, इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान यह मेरे लिए नया नहीं था।

उन्होंने आगे कहा कि बहुत सारे लोग नहीं समझते कि तायक्वोंडो वास्तव में क्या है। मुझे लगता है कि लोगों को इस बारे में शिक्षित करने का यह एक अवसर है। दरअस्ल तायक्वोंडो की दो शाखाएं हैं- जिसमें एक में आपको दूसरे खिलाड़ी से मुकाबला करना होता है जिसे कॉम्बाट स्पोर्ट कहते हैं जबकि दूसरी है पूमसे शाखा, जो कसरत करने का एक तरीका है, जिसमें सिर्फ हाथ और पैर की तकनीक का प्रदर्शन किया जाता है। मैंने पोमसे में भाग लिया था। मुझे लगता है कि इस में अधिक जोखिम नहीं है, इसलिए मैंने इसे आजमाने का फैसला किया। मेरे डॉक्टरों ने भी मुझे इसके लिए मंजूरी दे दी थी।देखें वीडियो

English summary
Eight months pregnant athlete Aminat Idrees wins gold medal in Taekwondo
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X