महिला के पेट से डॉक्टरों ने निकाला इतना बड़ा ट्यूमर, बन गया गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई। इंडिया के डॉक्टरों ने हाल ही में एक ऐसे ऑपरेशन को अंजाम दिया है जिसके बाद दुनिया भर में उसकी चर्चा हो रही है। मुंबई में एक महिला की किडनी से ट्यूमर निकाला गया है। इस ट्यूमर का साइज जानकर आप चौंक जाएंगे। ये ट्यूमर महिला की किडनी से 50 गुना बड़ा था। उसकी किडनी में ये ट्यूमर काफी समय से पल रहा था जो अब जाकर निकाला गया है।

Bizarre
सीटी स्कैन में हुआ खुलासा

सीटी स्कैन में हुआ खुलासा

मुंबई की रहने वाली 28 वर्षीय मंजू देवी के पेट में दाहिनी तरफ पिछले कुछ सालों में दर्द की शिकायत थी। वो ये दर्द लेकर जब डॉक्टर्स के पास गईं तो उनका सीटी स्कैन किया गया तो चौंकाने वाला खुलासा हुआ। महिला की किडनी में भारी-भरकम ट्यूमर था। डॉक्टर्स ने तुरंत महिला के ऑपरेशन की तैयारियां शुरू कीं। मुंबई के लोकमान्य तिलक म्यूनिसिपल जनरल अस्पताल में ये ऑपरेशन किया गया।

ऑपरेशन में लग गए 8 घंटे

ऑपरेशन में लग गए 8 घंटे

ट्यूमर इतना बड़ा था कि डॉक्टरों को ऑपरेशन करने में 8 घंटे का समय लग गया। ट्यूमर निकालने के बाद जब उसका वजन किया गया तो डॉक्टर्स भी हैरान रह गए। ट्यूमर का वजन 5.5 किलो था। ये वजन महिला कि किडनी के मुकाबले 50 गुना ज्यादा था।

तस्वीर हैरान कर देगी

तस्वीर हैरान कर देगी

ट्यूमर का साइज देख कर हर कोई हैरान है। ट्यूमर के कारण महिला अपने रोज के काम भी नहीं कर पा रही थी। इस ऑपरेशन के बाद गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने फोन कर अस्पताल को बताया कि ये दुनिया का सबसे बड़ा रीनल ट्यूमर है। (फोटो साभार : डेली मेल)

ये भी पढ़ें:ओवरटाइम करने से महिला रिपोर्टर की मौत, महीने में 159 घंटे किया था ज्यादा काम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Doctors Remove Worlds Largest Tumour In Mumbai Set A Record

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.