• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वायरस और सेक्सः ज़रूरी सवालों के जवाब

By सेलेस्टिना ओलुलोडे

कोरोना वायरस, रिलेशनशिप
Getty Images
कोरोना वायरस, रिलेशनशिप

जानिए, कितनी होगी उस वैक्सीन की कीमत, जिसे कोरोना के खिलाफ तैयार कर रहा सीरम इंस्टीट्यूट

अगर मैं सेक्स करता हूं तो क्या मुझे कोरोना हो जाएगा? आपके ज़ेहन में यह बात कई दफ़ा आई होगी, लेकिन आप शर्मिंदगी के डर से यह पूछ नहीं पा रहे हैं.

तथ्यों को मिथकों से अलग करने के लिए हमने आपके सवालों को हेल्थ एक्सपर्ट्स के सामने रखा है.

डॉक्टर एलेक्स जॉर्ज एक एएंडई डॉक्टर हैं और पूर्व लव आइलैंड कंसल्टेंट हैं. एलेक्स फॉक्स एक सेक्स जर्नलिस्ट हैं और बीबीसी रेडियो के 1's अनएक्सपेक्टेड फ्ल्यूड्स शो की प्रेजेंटर हैं और साथ ही द मॉडर्न मैन पॉडकास्ट की को-होस्ट हैं. इन्हें दोनों एक्सपर्ट्स से जानिए सेक्स और कोरोना वायरस से जुड़े सारे सवालों के जवाब.

Coronavirus: जानिए कैसे काम करती है ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन और क्या हैं उसके साइड इफेक्ट्स?

कोरोना वायरस के संक्रमण में सेक्स करना क्या सुरक्षित है?

डॉ. एलेक्स जॉर्जः अगर आप रिलेशनशिप में हैं. किसी शख़्स के साथ रह रहे हैं और एक ही पर्यावरण में रह रहे हैं तो इससे आपकी स्थिति में बदलाव नहीं होना चाहिए. हालांकि, अगर आपमें से किसी एक में कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं तो आपको दूरी बना लेनी चाहिए और अपने ही घर में आइसोलेशन में चले जाना चाहिए. एक आदर्श दुनिया में हर किसी को दो मीटर दूर रहना चाहिए. भले ही अपना घर ही क्यों न हो. लेकिन, हम जानते हैं कि यह करना आसान नहीं है.

एलिक्स फॉक्सः यह भी अहम है कि आप यह मानकर न चलें कि अगर आप कोरोना वायरस के हल्के लक्षण महसूस कर रहे हैं तो आपके पार्टनर के साथ भी ऐसा ही होगा. ऐसे में अगर आप किसी लक्षण से जूझ रहे हैं तो आपको अपने पार्टनर से दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए.

PAUL COCHRANE/JESSIE WHEALEY

नए लोगों से सेक्स करना क्या सुरक्षित है?

डॉ. एलेक्सः मैं निश्चित तौर पर इस वक़्त नए सेक्शुअल पार्टनर्स बनाने की सलाह नहीं दूंगा. इसमें आपको कोरोना होने का ख़तरा बढ़ जाएगा.

एलिक्स फॉक्सः यह मत भूलिए कि कोरोना वायरस के कुछ कैरियर्स में ये लक्षण दिखाई न दे रहे हों. ऐसे में भले ही आप ख़ुद को एकदम फिट पा रहे हों तब भी आप इस इन्फेक्शन को दूसरे शख़्स तक पहुंचा सकते हैं. नज़दीकी संपर्क और किस करने से यह और लोगों तक भी जा सकता है.

मैंने हाल में ही किसी को किस किया है, उनमें अब कोरोना के लक्षण दिखाई दे रहे हैं. मुझे क्या करना चाहिए?

डॉ. एलेक्सः अगर आपने किसी को किस किया है या आप किसी ऐसे शख़्स के संपर्क में आए हैं जिसमें अब कोरोना के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो ख़ुद को आइसोलेट कर लीजिए. अपने लक्षणों पर नज़र रखिए. अगर आपमें लक्षण दिखाई देते हैं तो और सतर्क हो जाइए. अगर आपके लक्षण गंभीर होते हैं तो आपको मेडिकल सपोर्ट की ज़रूरत पड़ेगी.

एलिक्स फॉक्सः हमें एक-दूसरे को लेकर ज़िम्मेदार बनना होगा. साथ ही हमें हमारे रिश्तों में अपने लिए भी ज़िम्मेदार बनना होगा. अगर आप वह हैं जिनमें लक्षण दिखाई देते हैं और आप जानते हैं कि आपने हाल में ही किसी को किस किया है तो आपको उन्हें यह बात बता देनी चाहिए. अगर आपने किसी ऐसे को किस किया है जिसमें अब लक्षण दिख रहे हैं तो आपको ख़ुद को सेल्फ-आइसोलेशन में डाल लेना चाहिए.

कोरोना वायरस से पहले मैं अपने पार्टनर के साथ कॉन्डम यूज नहीं कर रहा था तो क्या अब मुझे इसका इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए?

एलिक्स फॉक्सः इसका जवाब यह है कि आप अब तक कॉन्डम क्यों नहीं यूज कर रहे थे?

अगर आप इस वजह से कॉन्डम यूज नहीं कर रहे थे क्योंकि आप दोनों एसटीआई पीड़ित हैं या आप किसी अन्य तरह के कॉन्ट्रासेप्शन का इस्तेमाल कर रहे हैं तब यह ठीक है. लेकिन अगर आप इस वजह से कॉन्डम नहीं यूज कर रहे क्योंकि आप पुल-आउट जैसे तरीकों पर भरोसा करते हैं तो आपके लिए अब कॉन्डम यूज करना बेहद ज़रूरी है.

THINKSTOCK

किसी की वजाइना या पेनिस को छूने से भी कोरोना हो सकता है?

डॉ. एलेक्सः अगर आप किसी के जननांग छूते हैं तो यह मुमकिन है कि आप उस वक़्त किस भी कर रहे हों. और हम जानते हैं कि यह वायरस सलाइवा से फैलता है. यह जोखिम भरा है. ऐसे में जिस पार्टनर के साथ आप रह नहीं रहे हैं उनके साथ कॉन्टैक्स मत रखिए.

मौजूदा हालात में अपना रिश्ता कैसे कायम रखा जा सकता है? मुझे अब सिंगल नहीं रहना.

एलिक्स फॉक्सः इस महामारी ने लोगों को यह सोचने पर मजबूर कर दिया है कि एक अच्छी सेक्स लाइफ़ क्या है. मैंने सुना है कि लोग एक-दूसरे को रोमांटिक कहानियां लिख रहे हैं. जो लोग आइसोलेशन में हैं और अलग-अलग रह रहे हैं वे इस मौक़े और दूरी का फ़ायदा उठा रहे हैं. कुछ लोग काफ़ी क्रिएटिव हो गए हैं.

अगर आप और आपके पार्टनर को एक ही घर में आइसोलेशन में रहना पड़ रहा है तो इस दौरान आप अपने पार्टनर के बारे में काफ़ी कुछ जान सकते हैं. एक-दूसरे की पसंद-नापसंद को समझ सकते हैं.

कोरोना वायरस, रिलेशनशिप
Getty Images
कोरोना वायरस, रिलेशनशिप

अगर मुझे एचआईवी है तो क्या मुझे कोरोना होने का ज़्यादा ख़तरा है?

एलिक्स फॉक्सः टेरेंस हिगिन्स ट्रस्ट के डॉ. माइकल ब्रैडी ने कुछ अहम सलाह दी है. अगर आप एचआईवी के लिए दवाएं लेते हैं और आपका सीडी4 काउंट अच्छा है तो आपको कमज़ोर इम्यून सिस्टम वाला नहीं माना जाएगा. इसका मतलब है कि आपके कोरोना से ग्रस्त होने की अतिरिक्त आशंका नहीं है. ऐसे में अगर आप एचआईवी पॉजिटिव हैं तो अपनी दवाएं लेते रहें.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Coronavirus and Sex: Answers to Essential Questions
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X