• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मेट्रो स्टेशन पर अचानक बेहोश होकर गिरा यात्री, CISF जवान ने इस ट्रिक से बचाई जान, सामने आई CCTV फुटेज

|

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो(delhi metro) की सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ(CISF) के एक जवान का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल(viral Video) हो रहा है। दरअसल इस सीआईएसएफ जवान ने सजगता और बुद्धिमानी का परिचय देते हुए मेट्रो स्टेशन पर बेहोश हुए एक यात्री की जान बचा ली। घटना दिल्ली के दाबरी मेट्रो स्‍टेशन की है। घटना का CCTV फुटेज सामने आया है। जिसमें जवान उस शख्स सीपीआर देता दिख रहा है।

    Delhi Metro Station पर लड़खड़ाकर गिरा यात्री, CISF जवान ने ऐसे बचाई जान, देखिए CCTV | वनइंडिया हिंदी
    मेट्रो स्टेशन पर लड़खड़ाकर गिरा यात्री

    मेट्रो स्टेशन पर लड़खड़ाकर गिरा यात्री

    सीसीटीवी फुटे में दिख रहा है कि एक शख्स अचानक स्टेशन पर गिर जाता है और उसके मुंह से खून निकलने लगता है। शख्स को गिरता देख तुरंत मौके पर मौजूद सीआईएसएफ के कांस्टेबल विकास उनके पास पहुंचे। जहां उन्होंने देखा कि यात्री को सांस आनी बंद हो गई है। इसके बाद विकास ने उस शख्स को सीपीआर दिया। विकास की कोशिशों से इस शख्‍स को होश आ गया।

    भगवान बनकर आए CISF जवान ने बचाई जान

    भगवान बनकर आए CISF जवान ने बचाई जान

    सीआईएसफ प्रवक्ता के अनुसार पीड़ित यात्री सत्यनारायण जैसे सिक्योरिटी चेकिंग कराने के बाद प्लेटफार्म की ओर जा रहे थे, कि अचानक वह बेहोश होकर गिर गए। सीआईएसएफ (CISF) की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि गिरने से व्‍यक्ति के चेहरे और मुंह में चोट आई है, हालांकि अब वह पूरी तरह ठीक हैं। सत्यनारायण दिल्‍ली के जनकपुरी एरिया का रहने वाले हैं। बाद में दिल्‍ली मेट्रो रेल पुलिस और एंबुलेस भी बुलाई गई।

    देखें सीसीटीवी फुटेज

    सीआईएसएफ के शिफ्ट-इन-चार्ज और स्‍टेशन कंट्रोलर भी मौके पर पहुंच गए। बाद में इस शख्‍स को अतिरिक्‍त चिकित्‍सा सहायता उपलब्‍ध कराई गई लेकिन इस व्‍यक्ति ने अस्‍पताल जाने से इनकार कर दिया। यात्री ने उसकी जान बचाने के लिए सीआईएसएफ और दिल्ली मेट्रो के स्टाफ को धन्यवाद किया है। कार्डियोपलमोनरी रिससिटेशन (Cardiopulmonary Resuscitation) यानी सीपीआर (CPR) एक आपातकाली स्थिति में प्रयोग होने वाली प्रक्रिया है, जो किसी व्यक्ति के सांस रुक जाने की स्थिति में इस्तेमाल की जाती है। सीपीआर में बेहोश व्यक्ति को सांसें दी जाती हैं, जिससे फेफड़ों को ऑक्सीजन मिलती है।

    शख्स ने बचाई 'बर्ड फीडर' में फंसे जंगली हिरण की जान, फोटो हुई वायरल तो लोगों ने कहा- थैंक्यू

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    CISF personnel saved a man's life after he collapsed at a metro station in Delhi
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X