• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन का चुरोंग रोवर मंगल पर सफलतापूर्वक पहुँचा

By BBC News हिन्दी

सात महीने की अंतरिक्ष यात्रा, तीन महीने तक ऑर्बिट की परिक्रमा और आख़िर के सबसे अहम नौ मिनट के बाद चीन मंगल पर सफलता पूर्वक रोवर भेजने वाला दुनिया का दूसरा देश बन गया है.

चाइना नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा है कि चु रोंग रोवर (चीन के पौराणिक अग्नि और युद्ध के देवता) शनिवार को मंगल पर सफलता पूर्वक लैंड किया. रोवर एक छोटा अंतरिक्ष रोबोट होता है जिनमें पहिए लगे होते हैं.

चीन
Getty Images
चीन

चु रोंग छह पहियों वाला रोवर है. यह मंगल के यूटोपिया प्लेनेशिया समतल तक पहुंचा है जो कि मंगल ग्रह के उत्तरी गोलार्ध का हिस्सा है. चीन ने इस रोवर में एक प्रोटेक्टिव कैप्सुल, एक पैराशुट और रॉकेट प्लेफॉर्म का इस्तेमाल किया है. मंगल पर चीन के रोवर का उतरना एक बड़ी सफलता है.

चु रोंग रोवर के साथ तिअन्वेन-1 ऑर्बिटर भी है, जो फ़रवरी में ग्रह पर दस्तक देगा. यूटोपिया से चीन का यह रोवर मंगल ग्रह की तस्वीरें भेजेगा. चीनी इंजीनियर इस पर लंबे समय से काम कर रहे थे. मार्स की वर्तमान दूरी 32 करोड़ किलोमीटर है, इसका मतलब ये हुआ कि पृथ्वी तक रेडियो संदेश पहुँचने में 18 मिनट का वक़्त लगेगा.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूबपर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
chinas mars rover zhurong all set to land on red planet
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X