• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

VIDEO: अपने आप चलकर समुद्र किनारे पहुंचा 'घोस्ट शिप', नौसेना के पहुंचते ही पानी में समाया

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: समुद्र अपने आप में बहुत से रहस्य समेटे हुए है। हाल ही में एक 'घोस्ट शिप' (भूतिया जहाज) थाईलैंड के तट पर पहुंचा। रात के वक्त अचानक पहुंचे इस जहाज को देख ऑयल रिग पर काम कर रहे श्रमिक हैरान रह गए। बाद में बहुत से लोग इसके अंदर घुसे, जिसका वीडियो तेजी से वायरल हो रहा। हालांकि ये जहाज अब पानी के अंदर समा गया है। (वीडियो नीचे, साभार- Viral Press)

अंदर पूरी तरह से खाली

अंदर पूरी तरह से खाली

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शेवरॉन के ऑयल रिग श्रमिकों ने 6 जनवरी को थाईलैंड की खाड़ी में घोस्ट शिप को देखा था। जिस पर चीनी भाषा में 'जिन शुई युआन 2' लिखा था। इसके अंदर कोई भी इंसान नहीं था। जिस वजह से तुरंत थाईलैंड की नौसेना को इसकी जानकारी दी गई। जब नौसैनिक जहाज के अंदर घुसे तो उनको ना तो कोई दस्तावेज मिला और ना ही सामान। जिस वजह से इसकी पहचान ठीक से नहीं हो पाई।

सिचोन जिले में डूबा जहाज

सिचोन जिले में डूबा जहाज

रिपोर्ट में आगे कहा गया कि स्थानीय अधिकारियों ने थाई सरकार के समुद्री विभाग के साथ को-ऑर्डिनेट किया, ताकि जहाज से रिस रहे तेल से समुद्र को बचाया जा सके। इसके बाद थाई सेना ने उसे खींचकर समुद्र किनारे लाने का प्लान बनाया, लेकिन वो कामयाब नहीं रहे। नौसेना प्रवक्ता के मुताबिक नाखोन सी थम्मारत प्रांत में सिचोन जिले के पास तेज हवाओं के कारण जहाज डूब गया।

बॉयज किया गया तैनात

बॉयज किया गया तैनात

मामले में कैप्टन इथिपत गेविनफुएंगफुकुल ने कहा कि हम जहाज को किनारे पर लाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन वो डूब गया। बॉयज (चेतावनी देने वाला प्लेटफॉर्म) को उस जगह पर तैनात कर दिया गया है, जहां जहाज डूबा था। साथ ही मछुआरों को चेतावनी जारी की गई है कि वो उस इलाके में ना जाएं।

महीनों से डेक का इस्तेमाल नहीं

महीनों से डेक का इस्तेमाल नहीं

कैप्टन के मुताबिक जांच से पता चला कि जहाज के निचले डेक का उपयोग काफी महीनों से नहीं किया गया था। जहाज पानी की सतह से 18 मीटर और सिचोन जिले के तट से लगभग 28 समुद्री मील की दूरी पर है। अगर उसका मालिका आता है, तो उसे मलबे के लिए डॉक्यूमेंट्स के साथ दावा करना होगा।

क्यों कहते हैं भूतिया जहाज?

क्यों कहते हैं भूतिया जहाज?

समुद्र में लाखों की संख्या में जहाज सफर करते हैं। कई बार बड़े जहाज समुद्र के बीच में ही खराब हो जाते हैं। छोटी बड़ी समस्याएं तो इंजीनियर बीच समुद्र में ठीक कर देते हैं, लेकिन गंभीर समस्या होने पर उन्हें तट पर लाना जरूरी है। अगर कोई जहाज पूरी तरह से समुद्र के बीच खराब हुआ, तो कंपनी के लिए उसे खींचकर हजारों मील दूर लाना असंभव है। ऐसे में उसे खालीकर छोड़ दिया जाता है। बाद में ये जहाज लहारों के साथ भटकते हुए किनारे पहुंच जाते हैं। इन्हें ही घोस्ट शिप या भूतिया जहाज कहा जाता है।

'उन्हें ये मत बताना', घोस्ट फोर्ट में रहस्यमयी लड़की की आवाज सुनकर भागे लोग, अकेले ना जाने की सलाह'उन्हें ये मत बताना', घोस्ट फोर्ट में रहस्यमयी लड़की की आवाज सुनकर भागे लोग, अकेले ना जाने की सलाह

Comments
English summary
china ghost ship in coast of Thailand, video viral
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X