India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

भाई ने अपनी ही बहन से की शादी, पैदा हुआ अजीबो-गरीब बच्चा, शरीर पर थीं सांप जैसी धारियां

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: हमारे देश में शादी को सबसे पवित्र रिश्ता माना जाता है। इस वजह से शादी से पहले कुंडली, जन्मपत्री आदि मिलवाई जाती है। बड़े-बुजुर्ग तो यहां तक दावा करते हैं कि एक गोत्र में शादी करने से बहुत नुकसान होते हैं, लेकिन आज के मॉर्डन जमाने में लोग इसे अंधविश्वास आदि बताकर नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन अब उज्बेकिस्तान से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। (तस्वीरें-सांकेतिक)

शुरू में सब कुछ था सही

शुरू में सब कुछ था सही

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उज्बेकिस्तान में एक लड़की की शादी उसके भाई से ही हो गई। कुछ वक्त बाद उन्होंने एक बच्चा प्लान किया। शुरू में सब कुछ सही चल रहा था, लेकिन जन्म के वक्त बच्चा अजीबो-गरीब स्थिति में पैदा हुआ। जिसको देखकर डॉक्टर भी हैरान रह गए। उसे बचाने की बहुत कोशिश की गई, लेकिन उसकी असमय मौत हो गई।

स्वास्थ्य मंत्रालय को देना पड़ा बयान

स्वास्थ्य मंत्रालय को देना पड़ा बयान

कुछ ही वक्त में ये न्यूज आग की तरह पूरे उज्बेकिस्तान में फैल गई। जिस वजह से वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय को भी इस पर बयान जारी करना पड़ा। इसके पीछे की वजह बच्चे की अजीबो-गरीब हालत बताई जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक महिला की डिलीवरी 4 जून को हुई थी। बच्चे की त्वचा बहुत ही अजीब थी। उसके ऊपर सांप की धारियों जैसी आकृति बनी हुई थी। जिसको देखकर अस्पताल के कर्मचारी भी डर रहे थे। हालांकि डॉक्टरों ने उसे बचाने की कोशिश की, लेकिन वो नाकामयाब रहे।

ये बीमारी थी

ये बीमारी थी

मामले में एक एक्सपर्ट ने बताया कि बच्चे को Ichthyosis Congenita नाम की बीमारी हो गई थी। ये बहुत ही कम बच्चों में देखने को मिलती है। इस वजह से आम लोगों को इसके बारे में नहीं पता। इस बीमारी में त्वचा बहुत ज्यादा खुरदुरी हो जाती है। इसके अलावा उससे मछली की तरह सफेद चकते निकलने लगते हैं। ऐसे में बच्चे ज्यादा वक्त तक जिंदा नहीं रह पाते हैं।

दूसरी शादी भाई से हुई

दूसरी शादी भाई से हुई

महिला के परिजनों ने बताया कि उसकी प्रेग्नेंसी 35 हफ्ते की थी। जब बच्चे का जन्म हुआ तो वो 45 सेंटीमीटर का था और उसका वजन भी काफी कम था। बाद में त्वचा पर अजीब सी धारियां देखी गईं। उन्होंने बताया कि महिला की पहली शादी किसी दूसरे शख्स से हुई थी। तब उसने एक बच्चे को जन्म दिया, जो सामान्य जीवन जी रहा, लेकिन उसकी दूसरी शादी उसके भाई से हो गई। उसके बाद हुए बच्चे में ये दिक्कत आई। बच्चा सिर्फ 2 घंटे ही जिंदा था।

VIDEO: पेड़ पर लटककर स्टाइल से शिकार कर रहा था सांप, तभी उसकी नेवले से हो गई जबरदस्त फाइटVIDEO: पेड़ पर लटककर स्टाइल से शिकार कर रहा था सांप, तभी उसकी नेवले से हो गई जबरदस्त फाइट

लोगों को दी गई ये सलाह

लोगों को दी गई ये सलाह

उज्बेकिस्तान का स्वास्थ्य मंत्रालय अब इस दिशा में लोगों को जागरुक कर रहा है। मंत्रालय के मुताबिक जब भी लोग अपने परिवार में शादी करते हैं, तो बच्चों में अलग-अलग तरह के आनुवंशिक दोष देखने को मिलते हैं। उसमें कुछ तो बहुत ज्यादा खतरनाक होते हैं। ऐसे में सभी युवाओं को चेतावनी दी जा रही कि वो परिवार में शादी ना करें। अगर वो शादी करने को तैयार हैं, तो सबसे पहले डॉक्टरों से मिलकर जरूरी चिकित्सा सलाह लें।

Comments
English summary
Brother marries sister in Uzbekistan, baby born with genetic defect
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X