• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दुल्हन की मंडी: ऐसा देश जहां पैसे देकर लोग खरीदते हैं बीवी, खुद माता-पिता लगाते हैं लड़की की बोली

|
Google Oneindia News

सोफिया, 14 जुलाई। दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जहां आज भी शादी के लिए लड़कियों को खरीदा और बेचा जाता है। यह बेहद घिनौना काम है लेकिन अगर आप को पता चले कि एक ऐसा स्थान भी है जहां लड़कियों की शादी ही बाजार में बोली लगाए जाने के बाद होती है, तो आपकी पहली प्रतिक्रिया क्या होगी। जी हां, दुनिया में एक ऐसा देश भी है जहां शादी के लिए लड़कियों को खुद उनके माता-पिता दुल्हनों की मंडी में लाते हैं और उसकी कीमत लगाते हैं।

यहां सजती है दुल्हन की मंडी

यहां सजती है दुल्हन की मंडी

यह अजीबो-गरीब मंडी बुल्गारिया की स्तारा जागोर में साल में चार बार लगती है। दुल्हन की इस मंडी में कुंआरी लड़कियों को उनके माता-पिता लेकर आते हैं जहां खरीदार उनकी बेटी की बोली लगाते हैं। माता-पिता ज्यादा बोली लगाने वाले के साथ अपनी बेटी का रिश्ता तय कर देते हैं। आपको यह सब पढ़कर बड़ा ही अजीब लग रहा होगा लेकिन बुल्गारिया में यह एक प्रथा है, जो सालों पुरानी है।

यहां लड़कियां कभी नहीं देख पाती कॉलेज की शक्ल

यहां लड़कियां कभी नहीं देख पाती कॉलेज की शक्ल

इस बाजार में लड़के अपने पसंद की लड़की को दुल्हन बना सकते हैं लेकिन उन्हें उसके लिए मोटी कीमत चुकानी पड़ती है। ये अनोखी परंपरा बुल्गारिया के रोमा समुदाय में सालों से चली आ रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यहां लड़कियों को ज्यादा पढ़ने का भी अधिकारी नहीं है, 14 साल की उम्र के बाद उन्हें स्कूल से निकाल लिया जाता है। लड़कियों को यहां कॉलेज जाने की भी इजाजत नहीं है, वह सिर्फ काम चलाऊ पढ़ाई की कर सकती हैं।

लड़कियों में होनी चाहिए ये दो खासियतें

लड़कियों में होनी चाहिए ये दो खासियतें

इसकी एक वजह यह भी है कि दु्ल्हनों की मंडी में लड़की के लिए बस दो खासियतें चाहिए, पहला ये कि उसे घर के सभी काम आते हों और दूसरा ये कि वह कुंआरी हो। यही वजह है कि दुल्हन मंडी में लाई जाने वाली ज्यादातर लड़कियां नाबालिग ही होती हैं। हैरान करने वाली बात तो यह है कि रोमा समुदाय की लड़कियों को भी इस परंपरा से कोई खास आपत्ति नहीं है और वह खुशी-खुशी इसका हिस्सा बनने को तैयार हो जाती है।

लड़कियों की लगाई जाती है इतनी कीमत

लड़कियों की लगाई जाती है इतनी कीमत

बताया जाता है कि बुल्गारिया में रोमा समुदाय के लोग अल्पसंख्यकों में गिने जाते हैं, गरीबी और दकियानूसी सोच भी एक वजह है कि वह समय के साथ आगे नहीं बढ़ पा रहे। वहीं इस समुदाय की लड़कियों को भी बचपन से यही सीख दी जाती है कि उन्हें दुल्हन मंडी जाना है, इसलिए वह मानसिक तौर पर भी इसके लिए तैयार हो जाती हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बचकोवो मोनेस्ट्री के करीब सजने वाली मंडी में इन लड़कियों का सौदा 300-400 डॉलर तक में होता है।

लड़कियों का खूबसूरत दिखना जरूरी

लड़कियों का खूबसूरत दिखना जरूरी

कभी कॉलेग की शक्ल भी ना देख पाने वाली ये लड़कियां घर-परिवार के ही परंपराओं में बंधकर रह जाती हैं, दुल्हन मंडी के लिए भी यह कई दिनों पहले ही तैयारी शुरू कर देती हैं। बाजार में उनका खूबसूरत दिखना काफी जरूरी है, इसके लिए वह मेकअप से भी परहेज नहीं करतीं। बाजार में लड़के को लड़की पसंद आने के बाद दोनों में बात-चीत होती हैं फिर कीमत तय की जाती है।

कोई बाहरी शख्स नहीं खरीद सकता दुल्हन

कोई बाहरी शख्स नहीं खरीद सकता दुल्हन

लड़के को दुल्हन मंडी से कोई लड़की पसंद आने पर उसके माता-पिता को भी शादी के लिए राजी होना पड़ता है। इसके बाद लड़के और लड़की के परिवार वालों में आपसी सहमति के बाद रिश्ता तय कर दिया जाता है। इस बाजार में कोई लड़की अकेली नहीं आती, उनके साथ परिवार को सदस्य जरूर मौजूद रहेगा। कलाइदझी समुदाय की ओर से लगाए जाने वाले दुल्हन बाजार में किसी बाहरी शख्स को दुल्हन खरीदने का अधिकारी नहीं है।

यह भी पढ़ें: 'जिंदगीभर नहीं चलेगी रणबीर-आलिया की शादी, 15 साल में लेंगे तलाक', भविष्यवाणी करने वाला एक्टर ट्रोल

English summary
Bride market is held in Bulgaria boys buy girls of their choice by paying money
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X