• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

5 साल के बच्चे के पेट से निकले 123 चुंबक की गेंद, ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर भी हैरान, जानें शरीर में कैसे गए मैग्नेट

|

नई दिल्ली: चीन में एक पांच साल के बच्चे के पेट का ऑपरेशन किया गया। बच्चे के पेट से डॉक्टरों ने 123 चुंबक के गेंद (मैग्नेटिक बीड्स) निकाले हैं। चार घंटे की सर्जरी के बाद छोटे बच्चे के शरीर से कुल 123 चुंबकीय गेदों को डॉक्टरों ने निकाला है। रिपोर्ट के मुताबिक बच्चे के पेट में मैग्नेट के छोटे-छोटे 123 बॉल थे, जिसे उसने टीवी देखते हुए निगल लिए थे। पांच साल के बच्चे ने ये सारी मैग्नेटिक बीड्स उस वक्त निगले, जब वह अपनी 12 साल की बहन के साथ घर में अकेला था और टीवी देख रहा था। बच्चे के माता-पिता उस वक्त घर में नहीं थे। वो काम से बाहर गए हुए थे।

china
    China:5 साल के बच्चे के पेट से निकाली गई 123 Magnetic beads, डॉक्टर भी हुए Shocked| वनइंडिया हिंदी

    एक्स-रे रिपोर्ट को देख डॉक्टर भी हुए हैरान

    माता-पिता को इस घटना के बारे में उस वक्त पता चला जब वह काम से घर वापल लौटे। बच्चे को आनन-फानन में माता-पिता हॉस्पिटल जांच के लिए ले गए। उसी दौरान एक्स-रे (x-ray) रिपोर्ट में इस बात खुलासा हुआ कि बहुत ज्यादा संख्या में बच्चे के पेट में मैग्नेटिक बॉल हैं। बच्चे का एक्स-रे स्कैन रिपोर्ट को देखकर डॉक्टर भी हैरान हो गए थे।

    बच्चे को दक्षिण-पश्चिमी चीन के गुइझोऊ मेडिकल यूनिवर्सिटी के द एफिलिएटेड हॉस्पिटल में रविवार को एडमिट करवाया गया था। बच्चे के पिता ने बताया कि उस दिन वह अपनी पत्नी के साथ काम से बाहर गए थे, जब वो घर से बाहर जा रहे थे तो पांच साल का बेटा और 12 साल की बेटी दोनों एक साथ बैठकर टीवी देख रहे थे।

    बहन के साथ में बैठकर 5 साल के बच्चे ने निगले मैग्नेट बॉल

    चीनी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बच्चा टीवी देखते-देखते इतना खो गया था कि उसने अपने बगल में रखे खिलौने के गेंदों को उठाया और उन्हें एक के बाद एक निगल गया। 12 साल की बहन ने भी भाई की हरकतों पर ध्यान नहीं दिया, जबकि वो एक साथ ही बैठकर टीवी देख रहे थे।

    बहन ने भाई पर ध्यान तब दिया, जब वो दर्द में छटपटाने लग। बहन ने भाई को पानी पिलाया। लेकिन फिर भी वह सांस नहीं ले पा रहा था। जब उनके माता-पिता घर लौटे, तो 12 साल की बच्ची ने बताया कि भाई ने कई सारे मैग्नेट बॉल को निगल लिया है।

    परिवार आनन-फानन में बच्चे को लोकल डॉक्टर के पास ले गए। उन्होंने माता-पिता को बताया कि जल्द ही ऑपरेशन कर इन खिलौने के गेंदों को बाहर निकलना होगा। जिसके बाद माता-पिता ने बच्चे को प्रांतीय अस्पताल में भर्ती करवाया।

    एक्स-रे स्कैन के दौरान लड़के के पेट के अंदर छोटे-छोटे गेंदों का एक बड़ा बंडल पाकर डॉक्टर हैरान रह गए। चुंबकीय गेंदों को हटाने के लिए लड़के का फौरन आपातकालीन ऑपरेशन करना पड़ा। चार घंटे की सर्जरी के बाद छोटे बच्चे के शरीर से कुल 123 चुंबकीय गेदों को हटा दिया गया।

    ये भी पढ़ें- हैदराबाद: 9 साल का लड़का अनोखे तरीकों से सॉल्व करता है Pyraminxs, हासिल किए दो विश्व रिकॉर्ड

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    china Boy has 123 magnetic beads stuck in his stomach after 'eating the toy balls one after another while watching TV
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X