India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ऑफिस में काम के बीच सो सकेंगे कर्मचारी, ये भारतीय कंपनी दफ्तर में लगवा रही 'बिस्तर'

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 6 मई: नींद हर इंसान को प्यारी होती है, वहीं अगर गर्मियों में दोपहर के वक्त सोने को मिल जाए तो मजा दोगुना हो जाता है, लेकिन ज्यादातर लोग ऑफिस की वजह से ऐसा नहीं कर पाते। ऑफिस में लंच ब्रेक तो होता है, लेकिन उसके बाद आराम करने का मौका नहीं मिल पाता। अब अपने कर्मचारियों के लिए एक भारतीय कंपनी ने जो ऐलान किया है, उसकी चर्चा दुनियाभर में हो रही है।

बेंगलुरु की कंपनी का फैसला

बेंगलुरु की कंपनी का फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बेंगलुरु की स्टार्टअप कंपनी Wakefit ने अपने कर्मचारियों को एक मेल जारी किया है। जिसमें कहा गया कि वो दोपहर के वक्त आधे घंटे की नींद ले सकते हैं। कंपनी ने ट्विटर पर भी इसकी घोषणा की, जिसके बाद से फैसले की चर्चा दुनियाभर में हो रही है। साथ ही लोग कंपनी के मैनेजमेंट की भी तारीफ कर रहे।

ये रहेगी टाइमिंग

ये रहेगी टाइमिंग

मेल के जरिए कंपनी ने कर्मचारियों से कहा कि वो रोजाना 2 से 2.30 बजे तक सो सकते हैं। इसके लिए बकायदा उनको ऑफिस में ही कैलेंडर्स ब्लॉक दिए जाएंगे। मामले में कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि वो लोग खुद स्लीपिंग वेलनेस सेक्टर में काम कर रहे हैं। इसमें उनको 6 साल का वक्त हो गया। इस दौरान उन्होंने पाया कि नींद सबसे ज्यादा जरूरी चीज है, जिस वजह से कर्मचारियों को नैप टाइम देने का फैसला हुआ।

नासा की स्टडी पर आधारित फैसला

नासा की स्टडी पर आधारित फैसला

Wakefit इसे वैज्ञानिक आधार पर लिया गया फैसला कह रही है। उसने कहा कि नासा की एक स्टडी है कि अगर कोई शख्स 26 मिनट की झपकी ले तो उसकी परफॉर्मेंस 33 फीसदी तक बढ़ जाएगी। इसी वजह से वो चाहते हैं कि कर्मचारी काम के बीच थोड़ा रिलैक्स हों। इसके लिए 30 मिनट का वक्त निर्धारित किया गया है।

कोई काम नहीं मिलेगा

कोई काम नहीं मिलेगा

कंपनी ने कहा कि नैट टाइम में कर्मचारी को कोई काम नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा ऑफिस में एक ब्लॉक बनाया जा रहा, जहां शांति होगी। कर्मचारी तय वक्त पर वहां जाकर झपकी ले सकते हैं। हालांकि देखने वाली बात ये होगी कि इससे कर्मचारियों की परफॉर्मेंस कितनी बढ़ती है।

इस अमेरिकी कंपनी ने अपने कर्मचारियों को दिया परमानेंट वर्क फ्रॉम होम, पूरी मिलेगी सैलरीइस अमेरिकी कंपनी ने अपने कर्मचारियों को दिया परमानेंट वर्क फ्रॉम होम, पूरी मिलेगी सैलरी

Comments
English summary
Bangalore startup company giving nap time to employees
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X