• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

शख्स को थी पेट दर्द की शिकायत, अस्पताल गए तो डॉक्टरों ने प्राइवेट पार्ट से निकाला 59 फीट लंबा कीड़ा

|

बैंकॉक। कई बार दुनिया के किसी कोने से ऐसी खबर आती है, जिस पर यकीन करना मुश्किल हो जाता है। एक ऐसी ही खबर थाईलैंड से सामने आ रही है। जहां एक 67 साल के शख्स ने पेट में दर्द और पेट फूलने की शिकायत की। जब उसके पेट की जांच की गई तो उसके पेट से 59 फीट का एक परजीवी कीड़ा मिला। जो 4 एनाकोंडा के बराबर लंबाई का था। जिसे कड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकाला गया। इस मामले को देख डॉक्टर्स भी हैरान हैं।

मामला थाईलैंड के नोंगखाई प्रांत का

मामला थाईलैंड के नोंगखाई प्रांत का

यह मामला थाईलैंड के नोंगखाई प्रांत का है। जिस शख्स के पेट में ये कीड़ा था, उसे काफी समय से दर्द हो रहा था। यहां तक कि उसका पेट भी फूलने लगता था। लगातार हो रही दिक्कत के बाद उसने अस्पताल में जाकर चेकअप कराया। जांच के दौरान पता चला कि उसके पेट में एक लंबा सा कीड़ा है। रिसर्च सेंटर वालों ने बताया कि मरीज के पेट में 18 मीटर से ज्यादा लंबा टेपवर्म(एक परजीवी कीड़ा) मौजूद था।

डॉक्टरों ने काफी सूझबूझ के साथ इसे बाहर निकाला।

डॉक्टरों ने काफी सूझबूझ के साथ इसे बाहर निकाला।

डॉक्टरों के मुताबिक, ऐसे परजीवी कच्चा मांस खाने से पेट में पहुंच जाते हैं। ये परजीवी इंसान के पेट में 30 वर्षों से भी अधिक समय तक जीवित रह सकते हैं। हालांकि, ऐसी कई बेहतर दवाएं उपलब्ध हैं, जिनके सेवन से इनकी समस्या से निजात पाया जा सकता है। डॉक्टरों ने काफी सूझबूझ के साथ इसे बाहर निकाला। इसके लिए पहले मरीज को दवा दी गई।

डॉक्टरों ने प्राइवेट पार्ट से निकाला 59 फीट लंबा कीड़ा

डॉक्टरों ने प्राइवेट पार्ट से निकाला 59 फीट लंबा कीड़ा

इसके डॉक्टर की एक टीम ने उस शख्स के पीछे के रास्ते(एनल) से इस परजीवी को बाहर निकाला। इसे निकालने में डॉक्टर्स को समय लगा। अब मरीज ठीक है, वो रिक्वर कर रहे हैं। उसे खानपान को लेकर विशेष सलाह दी गई है। बता दें कि टेपवर्म कुछ जानवरों की आंतों में रहते हैं। जानवर चारागाहो में चरते समय या दूषित पानी पीकर इन परजीवियों से संक्रमित हो सकते हैं। संक्रमित पशुओं का कच्‍चा या अधपका मांस खाने से ही ये टेपवर्म मनुष्‍यों के शरीर में प्रवेश करते हैं।

Video: सोने की चेन चुराते कैमरे में कैद हुआ चींटियों का झुंड, IPS ऑफिसर बोला- 'छोटा गोल्ड स्मगलर'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
59 feet tall parasite Tapeworm found in Thailand man's abdomen, pulled out of private part
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X