• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ऑस्ट्रेलिया: 5 साल से भटक रही भेड़ को किया गया रेस्क्यू, शरीर से निकला 35 किलो ऊन

|

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में मिल एक भेड़ इन दिनों पूरी दुनिया में चर्चा का केंद्र बनी हुई है। जंगल से रेस्क्यू की गई इस भेड़ के शरीर पर 35 किलो से अधिक ऊन मिली है। बताया जा रहा है कि ये भेड पिछले 5 सालों से जंगल में भटक रही थी। मेलबर्न के एनिमल रेस्क्यू सेंचुरी का कहना है, कि यह भेड़ विक्‍टोरिया राज्‍य के जंगलों में भटक रही थी। रेस्क्यू की गई भेड का नाम बराक रखा गया है।

5 साल से बढ़ रहे थे बाल

5 साल से बढ़ रहे थे बाल

मेलबर्न के पशु बचाव सेंचुरी का कहना है कि यह भेड़ विक्‍टोरिया राज्‍य के जंगलों में भटक रही थी। उसके रोएं इतने ज्‍यादा थे और कीचड़ की वजह से उसके शरीर में कीड़े पड़ गए थे। जिससे भेड़ काफी परेशानी में थी। मिशन फॉर्म सेंचुरी के संस्‍थापक पाम अहेर्न ने कहा, 'मुझे विश्‍वास नहीं हो रहा था कि पूरे ऊन के नीचे एक जिंदा भेड़ है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में भेड एक बड़ा ऊन का गोला लग रही है।

इस बार गर्मियों में मर सकती थी भेड़

इस बार गर्मियों में मर सकती थी भेड़

पैम अहर्न ने कहा कि इस भेड़ की ऊन को कम से कम पांच साल तक नहीं काटा गया। जब ये भेड़ छोटी रही होगी, तभी जंगल में भटक गई होगी और इसे वापस शहर आने का रास्ता नहीं मिला होगा। वायरल वीडियो में दिख रहा है कि, भेड़ के शरीर पर ऊन का इतना वजन है कि, वह ठीक से चल भी नहीं पा रही थी। एक्सपर्ट्स का कहना है कि, यदि इस बार भेड़ के शरीर से ऊन नहीं हटाया जाता तो शायद आने वाली गर्मियों में उसकी मौत हो जाती।

वायरल हुआ वीडियो

भेड़ का ऊन काटे जाने के बाद से बेहतर और आरम में दिख रही है। उसके खानपान का पूरा ख्‍याल रखा जा रहा है। इससे पहले साल 2015 में ऑस्‍ट्रेलिया में एक और भेड़ मिली थी जिसके अंदर से 41 किलो ऊन‍ निकला था। लोग भेड़ को नया जीवन मिलने के बाद सोशल मीडिया पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। अब तक भेड के वीडियो को लाखों लोग देख चुके हैं।

दादी-पोते के डांस के फैन हुए रैपर बादशाह, वीडियो पोस्ट कर लिखा-तुम मेरी 'टॉप टकर' हो

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
35 kg wool removed from a wild and overgrown sheep that had not been reared for years in Australia
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X