• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Good News: पति नहीं माना तो मंगलसूत्र बेचकर बनवाया घर में शौचालय

By Gaurav Dwivedi
|

पटना। केंद्र सरकार की घर-घर शौचालय निर्माण योजना को सफल बनाने के लिए एक महिला ने अपने पति से विवाद कर सुहाग की निशानी मंगलसूत्र बेचकर घर में शौचालय का निर्माण करवाया। महिला के इस साहस को देखकर पूरे गांव में उसके हौसले के चर्चे होने लगे। फतुहा की एक अनपढ़ महिला रुनकी देवी ने पति से झगड़ा किया फिर भी जब पति शौचालय बनाने को तैयार नहीं हुआ तो खुद मंगलसूत्र बेचकर बजार से बालू, ईंट और सीमेंट लेकर घर आई और पति के विरोध के बावजूद घर में शौचालय बनवाया। उसके इस काम को देखते हुए शौचालय दिवस के अवसर पर इन्हें सम्मानित किया गया और इस सम्मान समारोह में उपस्थित बीडीओ ने कहा कि रुनकी देवी के कारनामे को वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंचाएंगे और उन्हें रोल मॉडल भी बनाएंगे।

Wife sold Mangalsutra for home toilet in Patna

मोमिंदपुर पंचायत के वरुणा गांव निवासी रुनकी देवी ने 6 महीने पहले शौचालय बनाने के लिए पति परशुराम पासवान से कहा, लेकिन पति की ओर से उन्हें जिल्लत मिलती थी। दूसरी तरफ उससे अपनी जवान बेटीयों का दर्द देखा नहीं जाता था। उसका कहना था कि मैं और मेरी जवान बेटियां भी घर के बाहर शौच करने जाती थीं, जिससे कई बार विशेषकर बरसात में भारी परेशानी होती और तो और खुले में शौच जाने के लिए अंधेरे का इंतजार करना पड़ता था तो कभी-कभी मनचलों का भी शिकार होना पड़ता था।

इस कारण जेवर बेचकर शौचालय बनाने का निर्णय लिया गया। गरीब और दलित होने के बाद भी प्रशासन की ओर से अब तक कोई भी मदद हमें नहीं मिली है। जिसके बाद वहां उपस्थित बीडीओ राकेश कुमार ने उन्हें सरकार की ओर से शौचालय बनाने के लिए मिलने वाली राशि देने का आश्वासन दिया और शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

दरअसल रविवार को विश्व शौचालय दिवस के मौके पर फतुहा के बुद्वेवचक गांव में स्वयं सहायता समूह जीविका की महिलाओं का शौचालय मुक्त गांव पर चौपाल और शपथ ग्रहण समारोह चल रहा था जिसमें बीडीओ राकेश कुमार ने रुनकी देवी को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया और रुनकी देवी के कारनामे को वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंचाने और उन्हें रोल मॉडल बनाने की बात कही।

Read more: थाने पहुंची बहनों ने कहा- पापा और भाई रखते हैं बुरी नजर, कई बार की शारीरिक संबंध बनाने की कोशिश

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Wife sold Mangalsutra for home toilet in Patna
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X