• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

जातिगत मतगणना को लेकर सीएम से मिले तेजस्वी यादव, कहा- नीतीश कुमार भी समर्थन में हैं

|
Google Oneindia News

पटना। बिहार के विधानसभा नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, राजद नेता तेज प्रताप यादव, कांग्रेस और लेफ्ट पार्टी के विधायक जाति आधारित जनगणना पर चर्चा करने के लिए सीएम नीतीश कुमार से मिलने विधानसभा में मुख्यमंत्री के कक्ष में पहुंचे। बैठक खत्म होने के बाद नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव बाहर आए और पत्रकारों से बातचीत की। इस दौरान तेजस्वी यादव ने कहा कि सीएम नीतीश को पीएम मोदी के साथ जाति आधारित जनगणना की मांग को आगे बढ़ाना चाहिए। वह आज दिल्ली जा रहे हैं और 2 अगस्त को वह पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे। नहीं तो सीएम अपने खर्चे पर जातिगत जनगणना कराएं।

    Caste Census: Nitish Kumar से मिले Tejashwi Yadav, PM Narendra Modi को लिखेंगे खत | वनइंडिया हिंदी
    tejashwi yadav left and congress party met with cm for demand of cast wise census

    इसके अलावा तेजस्वी यादव ने बताया कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि वह जाति आधारित जनगणना के समर्थन में हैं। सीएम इसे लेकर केंद्र के सामने प्रस्ताव रखेंगे। एससी और एसटी के अलावा अन्य जनगणना में जातिवार आंकड़ों की गणना करना महत्वपूर्ण है।

    केन्द्र सरकार ने जब जातीय जनगणना की मांग को खारिज कर दिया है तब तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार से मांग की है कि बिहार सरकार खुद के खर्चे से जनगणना करा लें। तेजस्वी यादव ने विधानसभा में कहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में सर्वदलीय समिति बनाई जाए और यह समिति प्रधानमंत्री से मिलकर जातीय जनगणना कराने को कहे।

    सीएम नीतीश कुमार ने जातिगत जनगणना के लिए की मांग, कहा- यह हर हाल में होना ही चाहिएसीएम नीतीश कुमार ने जातिगत जनगणना के लिए की मांग, कहा- यह हर हाल में होना ही चाहिए

    जदयू और राजद दोनों अपनी-अपनी तरह से इस सवाल पर दबाव बना रहे हैं। जदयू के सांसदों ने गुरुवार को प्रधानमंत्री को इस बारे में पत्र लिखकर जातीय जनगणना कराने की मांग की है। जदयू के आठ सांसदों ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है। बता दें कि यह प्रस्ताव बिहार विधानमंडल में दो बार 18 फरवरी 2019 और 27 फरवरी 2020 को सर्वसम्मति से पारित किया जा चुका है और इसे केन्द्र सरकार को भेजा जा चुका है।

    English summary
    tejashwi yadav left and congress party met with cm for demand of cast wise census
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X