तस्वीरों में देखिए PM मोदी का मोकामा दौरा, बिहार को लेकर कही ये बड़ी बात

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पटना विश्वविद्यालय कार्यक्रम में संबोधन के बाद मोकामा पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दिवाली की सौगात देते हुए कहा कि मैं मोकामा की धरती पर आ कर धन्य गया हूं। कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को धन्यवाद देते हुए प्रधानमंत्री ने अपने कहा कि मैं नीतीश कुमार और उनकी पूरी टीम को तहे दिल से बधाई देता हूं कि केंद्र सरकार की सभी योजनाओं में सहयोग किया गया केंद्र सरकार और राज्य सरकार बिहार के सपने को पूरा करने के लिए जी जान से जुटी है। इस क्षेत्र के विकास के लिए मैं नीतीश जी की भावना का आदर करता हूं। मैं विश्वास दिलाता हूं, कि उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर केंद्र सरकार काम करेगी।

कुछ लोगों को विकास पसंद नहीं

कुछ लोगों को विकास पसंद नहीं

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि आज मुझे मोकामा की धरती पर आने का सौभाग्य मिला है। नितिन गडकरी जी डिजाइन दिखा रहे थे। इस प्रकार का ब्रिज पूरे बिहार के लिए आकर्षण का केंद्र बेगूसराय को यह ब्रिज पटना से जोड़ेगा। आज मैं उस धरती पर आया हूं। जहां से कुछ दूरी पर शिक्षा का वह केंद्र है, जहां दिनकर जी का बाल्यकाल बिता है। गांव हो, किसान हो, मजदूर हो उसके प्रति भाव जगाने की प्रेरणा दिनकर जी से मिली। अंध श्रद्धा के खिलाफ उन्होंने लिखा था, देवता मिलेंगे खेतों में खलिहानों में आज भी कुछ विकृत मानसिकता के लोग विकास को पसंद नहीं करते हैं। वह कहते हैं कि रोड बनाकर क्या होगा। गरीबों को गाड़ी कहां होती है। रोड तो कारवालों के लिए है। लेकिन उन्हें नहीं पता है कि वे सड़के ही होती हैं जो समृद्धि को गांवों तक खींचकर लाती हैं।

गंगा नदी

गंगा नदी

गंगा नदी के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि गंगा हम सबके जीवन से जुड़ा हुआ है। मां गंगा नहीं होती, तो हमारी क्या स्थिति होती। गंगा को बचाना हमारा भावी पीढ़ी को बचाना है। गंगा को बचायेंगे, तो जीवन बचेगा। वहीं गरीबों को उन्होंने कहा कि आप सभी प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का लाभ उठाईये, भारत सरकार और राज्य सरकार मिलकर मुफ्त में कनेक्शन देगी। पहले पैसे लेकर बिजली का कनेक्शन दिया जायेगा। तीस हजार मांगे जाते थे। लोग बिजली नहीं लेते थे।अब हिंदुस्तान का कोई भी परिवार 18 वीं शताब्दी में नहीं जियेगा। सभी काम सरकार करेगी तार और खंभे लगाने का काम सरकार करेगी।

बिहार को खुले से शौच मुक्त बनाए

बिहार को खुले से शौच मुक्त बनाए

पीएम मोदी ने आगे कहा कि यह सरकार की विशेषता है कि अब तीन साल के बाद हमारी आलोचना करने वालों को इस बात को स्वीकार करना पड़ रहा है। पहले सरकारों की आदत होती थी चुनाव को देखते हुए योजनाओं की घोषणा करना। हमारी सरकार योजनाओं का साथ-साथ रोड मैप भी तैयार करती है और जी जान से जुटकर संसाधन इक्ठ्ठा करती है। देश में तीन करोड़ से ज्यादा परिवारों को गैस का कनेक्शन पहुंच गया है। मेरी गरीब मां बहनों की तबीयत खराब होती है। शौचालय बनाने में कोई लापरवाही न करें। देश के अस्सी प्रतिशत लोग शौचालय से जुड़े हैं। मैं बिहार वासियों से आग्रह करूंगा कि आप अपने गांव की जिम्मेवारी लीजिए और गांव के खुले में शौच से मुक्त करें। अपने जिले को खुले में शौच से मुक्त करें। देश में स्वच्छता बिना सामाजिक सहयोग के नहीं होगी, इसलिए सभी लोग इसके लिए आगे आएं। अंत में उन्होंने भारत माता की जय कहकर संबोधन को समाप्त किया।

ये भी पढ़ें- तड़पता रहा प्रेमी, चीखती रही प्रेमिका और वीडियो बनाते रहे लोग

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
prime minister narendra modi visits mokama in bihar

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.