• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Chhath Puja 2020: राज्यपाल फागू और सीएम नीतीश ने दी लोगों को छठ की शुभकामनाएं ,कहा-'रखें सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल'

|

Chhath Puja 2020: लोक आस्था के महापर्व 'छठ' के चार दिवसीय अनुष्ठान की शुरुआत आज नहाय-खाए से हो गई है, इस खास मौके पर बिहार के राज्‍यपाल फागू चौहान और मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने छठ व्रतियों को शुभकामनाएं दी हैं, साथ ही कोरोना से बचाव के लिए भी सलाह दी है। राज्यपाल फागू ने कहा है कि छठ पर्व से हमें तप, त्याग, सदाचार, मन की पवित्रता , स्वच्छता और निर्मलता बनाये रखने की प्रेरणा मिलती है, मैं सभी बिहारवासियों और देशवासियों को हार्दिक बधाई देते हुए उनके सुखी जीवन की मंगलकामना करता हूं।

राज्यपाल फागू और सीएम नीतीश ने दी लोगों को छठ की शुभकामनाएं
    Chhath Puja 2020: नहाय-खाय से हुई महापर्व छठ की शुरूआत | वनइंडिया हिंदी

    तो वहीं लगातार चौथी बार बिहार राज्य की कमान संभालने वाले सीएम नीतीश कुमार ने भी बिहारवासियों समेत पूरे देश के लोगों को छठ पर्व की शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि ये पर्व हमें तप, भरोसा और संयम सिखाता है, मैं इस पावन मौके पर भगवान भास्कर से राज्य की प्रगति, सुख, समृद्धि, शांति व सौहाद्र्र के लिए प्रार्थना करते हैं। उन्होंने प्रदेशवासियों से यह अपील की है कि इस महापर्व को मिल-जुलकर प्रेम और शांति के साथ मनाएं लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए प्रत्येक व्यक्ति का सचेत रहना बहुत जरूरी है इसलिए कोई लापरवाही ना बरतें।

    छठ के लिए गाइडलाइन जारी

    आपको बता दें कि राज्य सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए बिहार राज्य में छठ के लिए गाइडलाइन जारी की गई हैं, जिसका सख्ती से पालन करना हर किसी को बहुत ज्यादा जरूरी है। गाइडलाइन में जिला प्रशासन को यह भी निर्देश दिया गया है कि वह लगातार लोगों से अपील करते रहें कि इस बार वह छठ पर्व घाटों पर ना जाकर अपने घरों में ही मनाएं। इसके बाद भी अगर श्रद्धालु तालाब या घाटों पर छठ पर्व मनाने आते हैं तो उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा, इसके अलावा घाटों पर मास्क लगाना अनिवार्य है। भगवान सूर्य की अर्घ्‍य के दौरान नदी-तालाब में डुबकी नहीं ला सकते और घाटों पर बच्चों, बुजुर्ग और बीमार को नहीं जाने की सलाह दी गई है।

    चार दिनों तक मनाया जाता है आस्था का पर्व

    आपको बता दें कि सूर्य षष्ठी व्रत होने के कारण इसे छठ कहा जाता है। यह पर्व लगातार चार दिनों तक मनाया जाता है। दरअसल छठ एक विशेष खगोलीय अवसर है, इस समय सूर्य की पराबैंगनी किरणें पृथ्वी पर अधिक मात्रा में पड़ती हैं, जो मनुष्य के तन व मन को शुद्ध करने के लिए काफी उपयोगी सिद्ध होती है।

    यह पढ़ें: : 'छठ पूजा' के लिए रेलवे ने किया स्पेशल ट्रेनों का ऐलान, कुछ ट्रेनों के रूट बदले गए, देखें पूरा Time Table

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Governor Phagu Chauhan and CM Nitish greet nation on Chhath Puja said social distancing is very Important.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X