• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बिहार में चुनाव आयोग ने जारी किया नया हेल्‍पलाइन नंबर 1950 और PwD ऐप, जानिए किस काम आएंगे

|

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर वोटरों की सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग ने हेल्‍पलाइन नंबर 1950 और PwD ऐप जारी किया है। इस नए हेल्‍पलाइन नंबर और ऐप का मकसद मतदाताओं को चुनाव से जुड़ी आवश्‍यक जानकारियां मुहैया कराना है, ताकि उन्‍हें किसी तरह की दिक्‍कत न आए। आयोग के नॉटिफिकेशन में कहा गया है कि, सोशल साइट्स के जरिए भी लोगों को बिहार चुनाव से जुड़ी महत्‍वपूर्ण जानकारियां दी जा रही हैं। अब हेल्पलाइन नंबर 1950 और PwD ऐप के जरिए मतदाताओं की तमाम परेशानियों को दूर करने की कोशिश होगी।

    Bihar Election 2020: Election Commission ने जारी किया नया हेल्पलाइन नंबर | वनइंडिया हिंदी

    election commission of bihar 2020 New helpline number 1950 and Pwd App

    चुनाव से जुड़ी हर जानकारी वोटरों को हेल्पलाइन नंबर-1950 के जरिए भी मिल सकेगी। चुनाव आयोग ने एक ट्वीट में लोगों को भोजपुरी भाषा में भी वीडियो के जरिए इस बारे में जानकारी दी है। आयोग की ओर से कहा गया ​है कि, इस हेल्पलाइन के जरिए कोई भी वोटर लिस्‍ट में नाम जोड़ने की प्रक्रिया, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, वोटर कार्ड और बूथ की जानकारी प्राप्त कर सकता है। वहीं, चुनाव आयोग का PwD ऐप दिव्यांग मतदाताओं की मदद करेगा। इस ऐप के जरिए एक क्लिक पर वोटर के रूप में रजिस्ट्रेशन, बूथ बदलने का आवेदन, वोटर कार्ड की गलतियों में सुधार और ऑनकॉल सपोर्ट पाया जा सकेगा।

    कोरोना संकट के बीच बिहार चुनाव, ये है चुनाव आयोग की गाइडलाइन

    PwD ऐप के बारे में आयोग की ओर से आॅफिशियल ट्विटर हैंडिल पर लिखा गया कि, ''भारत निर्वाचन आयोग ने सभी दिव्यांग मतदाताओं के लिए PwD एप तैयार किया है, इस एप से आप नये मतदाता के रुप पंजीकरण, बूथ बदलने के लिए आवेदन, सुधार और ऑनकॉल सपोर्ट एक क्लिक पर पा सकते हैं।' बताते चलें कि, चुनाव आयोग इस बार ज्‍यादा से ज्‍यादा मतदान के लिए पुरजोर कोशिश कर रहा है। कोरोना को देखते हुए सुरक्षा के लिए इस बार कई नए तरह के उपाय भी किए गए हैं।

    लालू के बेटों की संपत्ति का हिसाब, तेजस्वी बड़े भाई तेजप्रताप यादव से ज्यादा अमीर, कागजों में बड़ा भाई है उम्र में 1 साल छोटा

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    election commission of bihar 2020 New helpline number 1950 and Pwd App
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X