• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

अब रेलवे आपके सामान को पहुंचाएगा घर से बर्थ और दूसरे शहर, जानें क्या है बुकिंग का तरीका

|

पटना। अब ट्रेन से सफरन करने वाले यात्रियों को घर से सामान स्टेशन ले जाना या स्टेशन से सामान घर ले जाने के बारे में नहीं सोचना पड़ेगा और न ही किसी अन्य तरह की झंझट में फंसना होगा। दरअसल, अब रेलवे ही आपका सामान घर से बर्थ और दूसरे शहर तक पहुंचाएगा। पूर्व मध्य रेल के दानापुर रेल मंडल ने इस नई सुविधा को मंजूरी दे दी है। दानापुर मंडल से इसकी शुरुआत की जिम्मेदारी एजेंसी बुक एंड बैगेज्स डॉट कॉम को मिली है। फरवरी के आखिरी हफ्ते तक पटना में इसकी शुरुआत होगी।

danapur railway now deliver your goods from home to berth and other destination

पटना जंक्शन के निदेशक डॉ. नीलेश कुमार ने बताया कि इस योजना की मॉनिटरिंग मंडल के वरीय वाणिज्य पर्यवेक्षक खुद कर रहे हैं। पटना जंक्शन पर एजेंसी को रेलवे ने क्लॉक रूम में 300 वर्ग फीट जगह दी है। एजेंसी सेटअप की काम शुरू कर चुकी है। वहीं एजेंसी के चंचल घोष ने बताया कि इस सुविधा का नाम एंड टू एंड पैसेंजर बैगेज सर्विस है। सामान बुक करने के लिए एजेंसी एप व वेबसाइट बना रही है। बता दें पूर्वी भारत में पटना पहला जंक्शन होगा, जहां से यह सेवा शुरू होगी।

लगेज बुक करने के लिए यात्रियों को एप व वेबसाइट पर बुकिंग का विकल्प मिलेगा। एप एंड्रायड मोबाइल में डाउनलोड करना होगा। बैग के साइज, वजन व दूसरी जानकारी देनी होगी। इसके मुताबिक शुल्क लगेगा। बुकिंग शुल्क स्टेशन से दूरी और वजन के हिसाब से लगेगा। इसके अलावा सबसे कम रेट 125 रुपये होगा। अधिकतम दूरी 50 किलोमीटर। बर्थ तक सामान ले जाने के लिए कुली का निर्धारित शुल्क भी लगेगा। एक से अधिक लगेज होगा तो पहले लगेज का शुल्क 125 रुपये, बाकी का 50-50 रुपये लगेगा। यात्री लगेज की रैपिंग व सेनेटाइजेशन की सुविधा का भी लाभ ले सकेंगे। जीपीएस सिस्टम से कर सकेंगे ट्रैकिंग। सामान का बीमा भी मिलेगी।

India Railways: सफर होगा आसान, फरवरी से एक बार फिर से शुरू हो रही है रेलवे की ई-कैटरिंग सर्विस

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
danapur railway now deliver your goods from home to berth and other destination
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X