• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

सबसे लंबे दीघा-पटना एलिवेटेड रोड का सीएम नीतीश ने किया उद्घाटन, एम्स में इलाज कराने आने वालों के लिए वरदान

|

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को 12 बजकर 30 मिनट पर बहुप्रतीक्षित दीघा-एम्स एलिवेटेड रोड का फीता काटकर और रिमोट से उद्घाटन किया। जमीन से 80 फीट ऊंचाई पर निर्मित बिहार के सबसे लम्बे एलिवेटेड सड़क पुल पर रोमांचक सफर के लिए अब वाहन फर्राटा भरेंगे। उत्तर बिहार को दक्षिण बिहार से जोड़ने वाली दीघा-सोनपुर पुल के पास जाकर मिलने वाली इस अति महत्वाकांक्षी परियोजना के उद्घाटन समारोह में सीएम नीतीश कुमार के साथ ही उपमुख्यमंत्री तारकेश्वर प्रसाद व रेणु देवी एवं पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडे, सांसद रामकृपाल यादव समेत पूरा प्रशानिक अमला मौजूद था।

cm nitish kumar innaugurate digha aiims elevated road

उद्घटान के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि एम्स-दीघा एलिवेटेड कॉरिडोर निर्माण का उद्देश्य पटना स्थित एम्स हॉस्पिटल को बिहार राज्य के सुदूर क्षेत्रों एवं उत्तर बिहार को दक्षिण बिहार से द्रुत गति सम्पर्कता प्रदान करने हेतु किया गया है।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि इसके निर्माण के लिए उन्होंने सात वर्ष पहले जो सपना देखा था, आज उसे पूरा कर एम्स पटना आने वाले मरीजों के लिए वरदान का रूप दिया है। साथ ही पटना से उत्तर बिहार आने-जाने वालों और दक्षिण क्षेत्र से गंगा पार आने-जाने वालों को काफी सहूलियत और कम समय मे आवागमन हो सकेगा।

सीएम ने कहा कि हमारा सपना था कि बड़े शहरों की तरह पटना में भी पुल के ऊपर पुल का रोमांचक सफर हो, जिसे आज पूरा कर जनता को समर्पित किया गया। यह परियोजना बिहार में इस प्रकार की पहली एलिवेटेड परियोजना है।

इस परियोजना में सोन नहर ( खगौल-दीघा नहर ) के ऊपर 8.45 किमी की 4 लेन एलिवेटेड रोड एवं इसके पहुंच पथ में 2 लेन एवं 4 लेन पहुंच पर्थ का निर्माण किया गया है। इस परियोजना का निर्माण बिहार सरकार के उपक्रम बिहार राज्य पथ विकास निगम लि. द्वारा कराया गया है।

cm nitish kumar innaugurate digha aiims elevated road

इस परियोजना में पटना-मुगलसराय रेलखंड ( दानापुर रेलवे स्टेशन के निकट ) के ऊपर एक आरओबी का निर्माण किया गया है, जिसकी लम्बाई 106 मी. है और यह आईओबी हिन्दुस्तान का सबसे लम्बा सिंगल स्पैन ओपन वेब स्टील ग्रीडर आरओबी है।

इस एलिवेटेड परियोजना के निर्माण से पटना शहर को जाम से छुटकारा प्रदान करने में काफी मददगार साबित होगी, साथ ही जेपी सेतु से परिचालित होने वाले यातायात को उत्तर बिहार जाने एवं उत्तर बिहार से नौबतपुर, औरंगाबाद इत्यादि जगहों पर जाने में काफी सहुलियत प्रदान करेगी।

गौरतलब है कि देश के सबसे बड़ी दीघा-एम्स एलिवेटेड सड़क परियोजना नवंबर 2013 में शुरू हुई थी। इसका शिलान्यास सीएम नीतीश कुमार ने ही वाल्मी कैम्पस में आयोजित एक भव्य समारोह में किया था।

एनएच 98 के एम्स गोलंबर से शुरू होकर जेपी सेतु के दक्षिणी छोर तक बने इस सड़क की कुल लंबाई 12.7 किलो किलोमीटर है। परियोजना के तहत शहर पर 8.45 किलोमीटर में फोरलेन एलिवेटेड रोड का निर्माण किया गया है जबकि इसके 3.75 किलोमीटर पहुंच पथ में दो व चार लेन सड़क का निर्माण किया गया है।

मैं भले ही बिहार सरकार का हिस्सा नहीं, पर आत्मा उसी में बसती है: सुशील मोदी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
cm nitish kumar innaugurate digha aiims elevated road
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X