• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

पटना में कैंसर अस्पताल का उद्घाटन करेंगे सीएम नीतीश कुमार, 2814 करोड़ के योजनाओं का मिलेगा तोहफा

|
Google Oneindia News

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव से पहले सीएम नीतीश कुमार मंगलवार को प्रदेश की जनता को स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत 2814.47 करोड़ की लागत की 77 परियोजनाओं का तोहफा देंगे। इस योजना के तहत पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में 120 करोड़ की लागत से राज्य कैंसर संस्थान का उद्घाटन शामिल है। इसके अलावा सीतामढ़ी, वैशाली और सीवान में मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल, 12 अनुमंडलीय अस्पताल, तीन सदर अस्पताल का भी शिलान्यास करेंगे। वे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के साथ कई दूसरे परियोजनाओं का शिलान्यास और 45 योजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे।

cm nitish kumar inaugurate cancer hospital in patna

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि सीएम कटिहार में 22.67 करोड़ की लागत से सौ बेड के नए सदर अस्पताल भवन के अलावा दरभंगा में 45 करोड़ की लागत से नया सदर अस्पताल और 33.87 करोड़ की लागत से मोतिहारी सदर अस्पताल को मॉडल अस्पताल के रूप में उन्नयन और 100 बेड के मातृ शिश अस्पताल के नए भवन का शिलान्यास करेंगे।

सीएम नीतीश कुमार अररिया जिला के जोकीहाट, पूर्वी चंपारण के बंजरिया एवं रामगढञवा, दरभंगा के गौरा बोराम और कुशेश्वर स्थान, औरंगाबाद के गोह, मधुबनी के पंडौल एवं अंधराठारी में 46.81 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का भी शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा 162.97 करोड़ रुपये की लागत से अन्य नौ परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे।

इसके अलावा दानापुर में सौ बेड का अनुमंडलीय अस्पताल, पालीगंज में 50 बेड, बेनीपट्टी, रक्सौल, सिकरहना, गोगरी, वीरपुर त्रिवेणीगंज और बिरौल में 50-50 बेड के अनुमंडलीय अस्पताल की आधारशिला रखेंगे। सभी जिलों में जीएनएम तथा पारामेडिकल प्रशिक्षण संस्थान और 54 अनुमंडलों में एएनएम प्रशिक्षण संस्थान के अलावा 8 जिलों में ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन भी करेंगे।

बिहार चुनाव: सपा का राजद को समर्थन का ऐलान, गठबंधन में नहीं होगी शामिलबिहार चुनाव: सपा का राजद को समर्थन का ऐलान, गठबंधन में नहीं होगी शामिल

English summary
cm nitish kumar inaugurate cancer hospital in patna
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X