• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Vijayadashami 2017: नवरात्र में विषैले सांप के साथ रहती है यह बिहारी महिला

By Rajeevkumar Singh
|
    Dussehera 2017: नवरात्र में विषैले सांप के साथ रहती है यह बिहारी महिला । वनइंडिया हिंदी

    पटना। पिछले 9 दिनों से देशभर में नवरात्रि की धूम मची हुई है। मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए लोग तरह-तरह से पूजा-पाठ कर रहे हैं लेकिन बिहार के अररिया जिले की एक महिला के द्वारा नवरात्रि में विषैले सांप की पूजा चर्चा का विषय बना हुआ है। वह नवरात्रि के पहले दिन से ही मां दुर्गा के साथ-साथ एक विषैले सांप की पूजा करने में लगी हुई है और उसी के साथ रहती है। इस पूजा को लेकर कुछ लोग अंधविश्वास बता रहे हैं तो कुछ देवी की आस्था।

    Bihari woman worship snake during navratri

    ऐसा कहा जा रहा है कि महिला कलश स्थापना के दिन घर से बाहर निकल कर खेत में गई और वहां से एक विषैले सांप को उठाकर अपने घर ले आई जिसे नहलाते हुए घर की कुल देवता के सामने रखा और उसकी पूजा-अर्चना करनी शुरू कर दी। मिली जानकारी के अनुसार बिहार के अररिया जिले के भरगामा थाने के जमुआन गांव के रहने वाले सुरेंद्र मंडल की पत्नी फूलो देवी का कहना है कि उसे नवरात्रि से एक दिन पहले खुद देवी मां ने सपने में आकर इस विषैले सांप की पूजा करने को कहा था। महिला सुबह उठी और अपने खेत में जा कर इस विषैले सांप को घर ले आई जिसकी पिछले 9 दिनों से पूजा की जा रही है और इस पूजा को देखने के लिए गांव के साथ-साथ दूर-दराज से भी लोग उसके घर पहुंचते हैं। यह पूजा पूरे जिले मे चर्चा का विषय बना हुआ है।

    इस महिला की पूजा को देखते हुए आस-पास के गांव वालों का कहना है कि वह पहले से ही तंत्र मंत्र पर विश्वास रखती थी, इसी वजह से लोग उसे भगतिनी के नाम से पुकारा करते थे। उसके यहां हर मंगलवार को माता की विशेष पूजा-अर्चना होती है। गांव के कुछ शिक्षित वर्ग के लोग इसे अंधविश्वास बताते रहे हैं।

    Read Also: रामनवमी पर बीजेपी की भविष्यवाणी- 2019 से पहले अयोध्या में बनेगा राम मंदिर

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Vijayadashami 2017 - She is engaged in worshiping a poisonous snake along with Mother Durga and lives with it.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X