India
  • search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

क्या बिहार के सोनू में IAS बनने की है काबिलियत...? खान सर ने बताया, देखें Video

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 22 मई: बिहार के नालंदा का रहने वाला 11 वर्षीय सोनू कुमार सोशल मीडिया पर हर तरफ छाया हुआ है। सोनू कुमार ने राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से हाथ जोड़कर कहा था कि 'सरकार उनकी पढ़ाई में मदद करें, क्योंकि उनके पिता पढ़ाई के पैसे नहीं देते हैं और शराब पी जाते हैं।' इस वीडियो के वायरल होने के बाद रातों-रात सोनू कुमार मीडिया में छा गए हैं। अब तक कई बड़े मीडिया हाउस ने उनका इंटरव्यू किया है। हालांकि अब कहा जा रहा है कि सोनू सूद ने सोनू कुमार का बिहार के स्कूल में एडमिशन करवा दिया है। अब बिहार के मशहूर शिक्षक खान सर ने सोनू कुमार पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

खान सर ने कहा- 'सोनू, बहुत तेज है....'

खान सर ने कहा- 'सोनू, बहुत तेज है....'

पटना के खान सर ने कहा कि सोनू बहुत आगे जाएगा और उसक भविष्य उज्जवल है। यू-ट्यूब पर सामने आए एक वीडियो में खान सर कहते हैं, ''हरनोद का लड़का सोनू, बहुत तेज है वो भी। उसको मीडया वाले तंग कर दिए हैं सब। बेचारा छोटा है यार...। उसका एडमिशन हो गया है बिहटा में, सोनू सूद ने बिहटा में एडमिशन करवा दिया है। लड़का छोटा या बड़े से मतलब नहीं है, शिक्षा सबसे जरूरी है। वो लड़का कितना बेहतरीन है। सीधे क्या कह रहा है, हमको क्या चाहिए, हमको शिक्षा चाहिए। शिक्षा जरूरी होती है।''

'IAS से भी आगे सोनू कुमार...'

'IAS से भी आगे सोनू कुमार...'

वीडियो में सोनू कुमार आगे कहते हैं, ''जरूरी नहीं की आप आईएएस बनकर ही कर सके। लोग सीमित होकर देख रहे हैं कि लड़का आईएएस बनेगा...लेकिन हमसे कोई पूछे तो हम कहेंगे कि आईएएस से भी आगे जाएगा। एपीजे अब्दूल कलाम आईएएस नहीं थे, होमी जहांगीर भाभा आईएएस नहीं थे, विक्रम सारा भाई आईएएस नहीं थे, वरियज कुरियन आईएएस नहीं थे, हिन्दुस्तान में जितने भी महान काम हुए, किसी आईएएस ने नहीं किए हैं।''

'सोनू को सीमित ना किया जाए....'

'सोनू को सीमित ना किया जाए....'

खान सर ने कहा, ''इसलिए उस लड़के (सोनू ) को सीमित ना किया जाए। वो आगे जाएगा, उससे भी आगे। अभी वो बच्चा है, उसको लग रहा है यहीं तक है दुनिया लेकिन ना आगे जाएगा वो बहुत आगे जाएगा।''

ये भी पढ़ें-आखिर क्यों बिहार की ग्रेजुएट चायवाली को बंद करनी पड़ रही है अपनी दुकान?ये भी पढ़ें-आखिर क्यों बिहार की ग्रेजुएट चायवाली को बंद करनी पड़ रही है अपनी दुकान?

नीतीश कुमार से सोनू कुमार ने क्या कहा था?

नीतीश कुमार से सोनू कुमार ने क्या कहा था?

बिहार का वायरल लड़का सोनू कुमार नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बातचीत की और अपने पिता के बारे में शिकायत की थी, जो नियमित रूप से शराब का सेवन करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें ठीक से पढ़ने का मौका नहीं मिल रहा है। सोनू ने नालंदा जिले में अपने पैतृक गांव के स्कूलों में शिक्षा के निम्न स्तर के बारे में भी बात की थी। उन्होंने पुलिस के ढुलमुल रवैये की भी शिकायत की थी, क्योंकि जिले में हर जगह शराब उपलब्ध है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपनी पत्नी स्वर्गीय मंजू सिन्हा की 16वीं पुण्यतिथि के अवसर पर बीते हफ्ते शनिवार को कल्याण विघा गांव पहुंचे थे। मुख्यमंत्री ने अपने दौरे के दौरान कल्याण विघा मध्य विद्यालय में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम के दौरान स्थानीय लोगों से बातचीत की और उनकी समस्याएं सुनीं। इस दौरान सोनू ने भी नीतीश कुमार से पढ़ाई की मांग की थी।

छठी कक्षा में पढ़ता है सोनू

छठी कक्षा में पढ़ता है सोनू

कार्यक्रम के दौरान सोनू कुमार भी सीएम नीतीश कुमार से मिलने पहुंचा था। छठी कक्षा का छात्र सोनू हरनौत प्रखंड के नीमा कौल गांव का रहने वाला है। उसके पिता गांव में दही की दुकान चलाते हैं। सोनू ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ध्यान शिक्षा और शराबबंदी की दुर्दशा की ओर करवाया। उन्होंने नीतीश कुमार से कहा कि उनके पिता दही की दुकान से जो भी कमाते हैं, उसका इस्तेमाल शराब पीने में करते हैं।

आईएएस या आईपीएस बनना चाहते हैं सोनू कुमार

आईएएस या आईपीएस बनना चाहते हैं सोनू कुमार

सोनू ने मुख्यमंत्री से कहा कि उनके स्कूल में शिक्षक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नहीं देते हैं और सरकारी स्कूलों में शिक्षा की स्थिति बहुत खराब है। उन्होंने सीएम नीतीश कुमार को अवगत कराया कि राज्य में शिक्षा व्यवस्था और शराबबंदी दोनों फेल हैं। सोनू ने आगे कहा कि अगर सरकार मदद करती है तो वह पढ़ाई के बाद आईएएस या आईपीएस बनना चाहेगा। सोनू ने मुख्यमंत्री को बताया कि वह नर्सरी से लेकर कक्षा पांच तक के छात्रों को ट्यूशन देकर पढ़ाई का खर्च वहन कर रहे हैं।

Comments
English summary
bihar patna khan sir reaction on 11-year old boy sonu kumar
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X