• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Bihar Board Exam 2021: एडमिट कार्ड खो जाने पर इन डॉक्यूमेंट के जरिये पा सकेंगे एंट्री

|

पटना। बिहार बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए एक बड़ी खबर है। अगर किसी छात्र-छात्रा का एडमिट कार्ड पर फोटो स्पष्ट नहीं है तो उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब छात्रों को आधार कार्ड सहित कुछ अन्य डॉक्यूमेंट्स के आधार पर प्रवेश मिल सकेगा। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए 6 तरीके के प्रमाण पत्रों का उपयोग किया जा सकता है इनमें वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट या फोटो वाले बैंक पासबुक शामिल हैं।

Bihar Board Exam 2021 student will get entry through pan aadhar card and dl

इनमें से कोई भी डॉक्यूमेंट को दिखाकर परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पा सकते हैं। इसके अलावा अगर कोई छात्र-छात्रा किसी कारणवश एडमिट कार्ड भूल गया है कि उपस्थिति पत्रक और स्कैन की हुई फोटो और रोलशीट के आधार पर परीक्षा में बैठने दिये जाएगा। छात्र को सही फोटो को स्कूल प्रिंसिपल से प्रमाणित करवाना होगा। स्कूल प्रिंसिपल अपने लेटरहेड पर लिखकर प्रमाणित कर सकेंगे।

लेटर को केंद्राधीक्षक को दिखाने के बाद केंद्राधीक्षक संबंधित छात्रके प्रमाणपत्रों का मिलान उसके प्रवेश पत्र के साथ करेंगे। इसके बाद उसे परीक्षा में शामिल होने की अनुमति मिलेगी। इससे फर्जी छात्रों को रोकने में आसानी होगी क्योंकि कई बार छात्र एडमिट कार्ड पर फोटो बदलकर प्रवेश ले लेते थे। बता दें कि इस बार की परीक्षा के दौरान इन्विजिलेटर अपने साथ मोबाइल फोन नहीं रख सकेंगे।

छात्र परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, व्हाइटनर, इरेजर के साथ किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक समान लेकर नहीं जा सकते। केवल परीक्षा केंद्र पर प्रतिनियुक्त कंप्यूटर शिक्षक और केंद्राधीक्षक को मोबाइल रखने और इसका उपयोग करने की अनुमति होगी।

Fact check:10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा में अब 33% नहीं केवल 23% नंबरों में पास होंगे छात्र?, जानें सच

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Bihar Board Exam 2021 student will get entry through pan aadhar card and dl
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X