• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: वोटिंग शुरू होने के डेढ़ घंटा पहले शुरू होगा मॉक पोल

|

भागलपुर। बिहार में होने वाले विधनसभा चुनाव से पहले जिला में पीठासीन पदाधिकारियों को रिफ्रेशर ट्रेनिंग दी जा रही है।, जिसमें तरह-तरह की जानकारी दी जा रही है। पीठासीन अधिकारियों को बताया गया है कि विधानसभा चुनाव में वोटिंग शुरू होने के डेढ़ घंटे पहले मॉक पोल होगा। मॉक पोल के लिए 15 मिनट तक पार्टी एजेंटों का इंतजार किया जाएगा। इसके बाद मॉक पोल कर दिया जाएगा।

bihar assembly elections 2020 mock poll will be start one and half hour before voting

जिला स्कूल व राजकीय कन्या उच्च विद्यालय में गुरुवार से शुरू चार दिवसीय ट्रेनिंग खत्म हो गई। प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी प्रमोद कुमार पांडेय ने बताया कि मॉक पोल के दौरान कम से कम 50 मत पड़ेंगे। पर्ची निकालकर मत का मिलान किया जाएगा। मिलान होने के बाद पोलिंग एजेंट के समक्ष पर्ची पर मुहर लगेगा और उसे काला लिफाफा में सील कर ईवीएम में टैग किया जाएगा।

इसके बाद क्लोज बटन दबाकर देखना है कि रिजल्ट क्लेयर है। फिर सभी बटन को दबाकर चेक किया जाएगा। ओके आने के बाद मतदान शुरू होगा। इस दौरान अगर ईवीएम खराब मिलता है तो उसे बदला जाएगा। अगर कंट्रोल यूनिट की बैटरी खराब मिलती है तो कंट्रोल यूनिट की जगह सेक्टर के माध्यम से बैटरी बदली जाएगी।

इस बार चार प्रकार का ईवीएम रहेगा। ए श्रेणी का ईवीएम वह है जो मतदान शुरू होने के बाद खराब नहीं होगा। बी श्रेणी में उस ईवीएम को रखा गया है, जिसका बैलेट यूनिट व कंट्रोल यूनिट के खराब होने पर वीवी पैट सहित तीनों को बदला जाएगा।

सी श्रेणी में वीवी पैट को रखा गया है जिसके खराब होने पर सिर्फ बैटरी बदली जाएगी। डी श्रेणी में वैसे ईवीएम को रखा गया है, जिसका उपयोग ही नहीं हुआ। मतदान के अंत में क्लोज बटन दबाकर उसे सील किया जाएगा। इसके बाद उसे बज्रगृह भेजा जाएगा।

तेजस्वी यादव का बड़ा ऐलान, कहा- पहली कैबिनेट में पहली कलम से बिहार के 10 लाख युवाओं को नौकरी देंगे

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
bihar assembly elections 2020 mock poll will be start one and half hour before voting
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X