• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

अररियाः जज ने एक दिन में ही पॉक्सो केस में आरोपित को सजा देकर बनाया रिकॉर्ड, पहले बहस फिर सुनवाई और अब फैसला

|
Google Oneindia News

अररिया। पॉक्सो एक्ट मामले में एक ही दिन के भीतर गवाही, बहस और सजा सुनाने के मामले में बिहार देश का पहला राज्य बन गया। अररिया जिले के पॉक्सो एक्ट के विशेष न्यायालय में बच्ची के साथ हुए दुष्कर्म के मामले में एक ही दिन में न्यायाधीश शशि कांत राय ने गवाही भी कराई, बहस भी कराई और आरोपित को दोषी करार देते हुए आजीवन कारावास की सजा भी सुना दी। बता दें कि इससे पूर्व मध्य प्रदेश के दतिया जिले में साल 2018 के 8 अगस्त को तीन दिनों में स्पीडी ट्रायल कराकर पॉक्सो एक्ट के तहत सजा सुनाई गई थी, जो सबसे कम वक्त में सजा कराने का रिकॉर्ड था। गृह विभाग के अभियोजन निदेशालय के मुताबिक अररिया के नरपतगंज थाना में साल 2021 के 23 जुलाई को दुष्कर्म का मामला दर्ज किया गया था।

araria pocso court give life imprisonment in one day hearing and made record

पुलिस ने मामले में तत्परता दिखाते हुए 18 सितंबर को आरोप पत्र दाखिल कर दिया था। मामले की जांच कर रहीं एसआई रीता कुमारी और अभियोजक श्यामलाल यादव ने भी मेहनत की। कोर्ट ने 20 सितंबर को मामने में संज्ञान लिया। 24 सितंबर को आरोप गठित किया गया। इसके बाद 4 अक्टूबर को विशेष न्यायाधीश ने सुनवाई शुरू की। 10 गवाहों की गवाही हुई और उसी दिन बहस सुनकर अभियुक्त दिलीप यादव को अंतिम सांस तक उम्रकैद की सजा सुना दी गई।

कर्नाटक: मेंगलुरु गैंगरेप और हत्या के मामले में 8 आरोपी अरेस्ट, शराब पीने के दौरान बनाई थी रेप की योजनाकर्नाटक: मेंगलुरु गैंगरेप और हत्या के मामले में 8 आरोपी अरेस्ट, शराब पीने के दौरान बनाई थी रेप की योजना

अदालत ने दोषी पर 50 हजार का जुर्माना भी लगाया। साथ ही पीड़िता को 7 लाख की प्रतिपूर्ति का भी आदेश दिया। दिलचस्प रहा कि साक्ष्य के लिए तय की गई पहली तिथि 4 अक्टूबर 2021 को अभियोजन के सभी गवाहों जैसे पीड़ित, डॉक्टर, अनुसंधानकर्ता सहित सभी 10 गवाहों को कोर्ट में सुबह 10 बजे पेश कर दिया गया था। कोर्ट ने भी सभी 10 गवाहों की गवाही पूरी की और उसी दिन शाम में सजा भी सुना दी। इस सजा के साथ ही बिहार ने एक दिन में पॉक्सो एक्ट में अंतिम सांस तक के लिए आजीवन कारावास की सजा कराने का राष्ट्रीय रिकार्ड बना दिया है।

English summary
araria pocso court give life imprisonment in one day hearing and made record
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X