• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बिहारः एक साथ 11 मुस्लिम महिलाएं बनीं दारोगा, हज भवन में संचालित कोचिंग में ली थी ट्रेनिंग

|
Google Oneindia News

पटना। हाल ही में बिहार पुलिस अधीनस्थ सेवा आयोग ने बीते गुरुवार को पुलिस सब-इंस्पेक्टर, सार्जेंट और सहायक अधीक्षक जेल के पदों के लिए अंतिम रिजल्ट घोषित कर दिया। इस बार की परीक्षा में मुस्लिम महिलाओं ने बाजी मारी है। ऐसा पहली बार हुआ है कि बिहार में एक साथ 11 मुस्लिम महिलाएं दारोगा बनी हैं। इसके अलावा 44 मुस्लिम पुरुषों का भी चयन हुआ है। यानी कि कुल 55 प्रतिशत में 20 प्रतिशत मुस्लिम महिलाएं दारोगा बनी हैं। 11 चयनित महिलाओं ने बिहार की राजधानी पटना में स्थित हज भवन बिहार सरकार द्वारा संचालित कोचिंग में ट्रेनिंग ली थी। किसी ने मेन्स की कोचिंग की तो किसी ने फिजिकल के लिए ट्रेनिंग ली।

11 muslim woman selected in bihar police sub inspector final result

कोचिंग में छात्र-छात्राओं को मार्गदर्शन करने वाले राशिद हुसैन ने बताया कि ऐसा पहली बार हुआ है कि एक साथ इतनी संख्या में मुस्लिम महिलाएं दारोगा बनी हैं। ये बहुत खुशी की बात है। अगली बार इससे और बेहतर किया जाएगा। बता दें कि इससे पूर्व जब बिहार में दारोगा की बहाली हुई थी उसमें 5 महिलाएं चयनित हुई थीं। लेकिन इस बार के परिणाम ने सभी को चौंका दिया।

रिजल्ट जारी होने के बाद हज भवन में मंगलवार को एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसमें परीक्षा में सफल हुए सभी अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। गौरतलब है कि हज भवन से इस बार जहां 55 अभ्यर्थी दारोगा बने। वहीं, 222 अभ्यर्थियों का बतौर सिपाही में चयन हुआ है।

बता दें कि शारीरिक दक्षता यानी कि फिजिकल टेस्ट परीक्षा 22 मार्च से 12 अप्रैल के बीच आयोजित की गई थी। उम्मीदवारों का चयन योग्यता-सह-विकल्प-सह-उपयुक्तता के निर्धारित सिद्धांतों पर आधारित था और आरक्षण श्रेणी और रिक्ति की उपलब्धता के अनुसार पद आवंटित किया गया था। अभ्यर्थी डायरेक्ट लिंक के जरिए अपना रिजल्ट देख सकते हैं। अभ्यर्थी http://bpssc.bih.nic.in के जरिए रिजल्ट देख सकते हैं।

English summary
11 muslim woman selected in bihar police sub inspector final result
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X