• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कोविड महामारी के बीच महिला स्वयं सहायता समूहों को मिला 3,500 करोड़ रुपये का सरकारी कारोबार

|
Google Oneindia News

भुवनेश्वर, 29 जुलाई। कोरोना महामारी में जहां एक तरफ बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी आजीविका खो दी वहीं, दूसरी तरफ ओडिशा सरकार ने पिछले 2 वर्षों में महिला स्वयं सहायता समूहों को 3,583.34 करोड़ रुपये का व्यवसाय प्रदान किया है। कोरोना वायरस महामारी से उत्पन्न असाधारण चुनौतियों का सामना करते हुए 83,000 स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों ने राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के साथ व्यापार किया।

WSHGs

मिशन शक्ति के सचिव सुजाता कार्तिकेन ने कहा कि 20,449 महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से कुल सरकारी कारोबार 2019-20 में 1,1411.82 करोड़ रुपए तक पहुंच गया, वहीं 2020-21 में कारोबार बढ़कर 2,172.02 करोड़ पहुंच गया।

यह भी पढ़ें: ओडिशा: इंडिया साइकिल4चेंज चैलेंज प्रतियोगिता में भुवनेश्वर ने मारी बाजी

साल 2019 में आरजेडी के रिकॉर्ड 5वीं बार सत्ता में लौटने के बाद मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पांच वर्षों में महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से 5 हजार करोड़ रुपए का सरकारी व्यवसाय करने की घोषणा की है और पहले दो वर्षों में ही 71.67 प्रतिशत लक्ष्य को पूरा कर लिया गया है। एक उच्च स्तरीय बैठक में सरकार से स्वयं सहायता समूह के कारोबार की समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव सुरेश महापात्रा ने मिशन शक्ति को सलाह दी कि वह अधिक संख्या में समूहों को शामिल करते हुए साझेदारी के नए क्षेत्रों का पता लगाएं।

English summary
Women self-help groups got Rs 3,500 crore government business amid covid pandemic
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X