• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ओडिशा: इन कारणों से नवीन पटनायक हैं देश के सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री, 21 साल से संभाल रहे हैं सत्ता

|

भुवनेश्वर, मई 5। ओडिशा के मुख्यमंत्री कोरोना काल में दिल्ली समेत कई राज्यों के लिए मसीहा से कम नहीं हैं, जिन्होंने ऑक्सीजन आपूर्ति में काफी सहयोग किया है। सिर्फ कोरोना महामारी ही नहीं किसी भी क्षेत्र की बात करें तो नवीन पटनायक का नाम सबसे चर्चित मुख्यमंत्री के रूप में लिया जाता है। इस साल मार्च में ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में 21 साल पूरे करने के बाद भी 75 वर्षीय पटनायक भारत के सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्रियों में से एक हैं।

Naveen patnaik

1997 बनाई थी पार्टी

नवीन पटनायक ने देश में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री बने रहने का रिकॉर्ड बनाया है। नवीन पटनायक ने अपने पिता बीजू पटनायक (दो बार के मुख्यमंत्री और ओडिशा में एक प्रमुख नेता) के निधन के बाद 1997 में बीजू जनता दल (BJD) की स्थापना की थी। अपने पिता के नाम पर पार्टी के गठन के बाद BJD ने राज्य में सभी चुनाव जीते हैं। पहले पार्टी ने भाजपा के साथ गठबंधन में चुनाव लड़े और 2009 के बाद अकेले अपने दम पर ही सत्ता पर काबिज रहे।

मोदी लहर के सामने भी अडिग रही पटनायक की पार्टी

आपको बता दें कि, BJD राज्य की प्रमुख शक्तियों में से एक है। इस पार्टी ने पिछले दो दशकों में सभी विधानसभा चुनाव जीतने के अलावा 2014 व 2019 में नरेंद्र मोदी की लहर के बावजूद राज्य की लोकसभा सीटों पर भी जीत दर्ज की है।

कई बेहतरीन योजनाओं ने दिलाई लोकप्रियता

2019 में पांचवें कार्यकाल को संभालने से पहले पटनायक ने राज्य में कई ऐसी योजनाएं शुरू कीं जिसने उन्हें जन-जन के बीच लोकप्रिय बनाया। ये सिलसिला पांचवीं बार सीएम बनने के बाद भी जारी रहा। पांचवें कार्यकाल में भी उन्होंने कई बेहतरीन योजनओं की शुरुआत की थी, जिसने ओडिशा के लोगों के बीच खास जगह बनाई।

प्राकृतिक आपदाओं के सामने भी नहीं झूकी पटनायक सरकार

हालांकि, उनके कार्यकाल के दौरान कई बार राज्य पर मुसीबतें आईं, लेकिन उनकी नेतृत्व में राज्य उन सबसे उबरता चला गया। 2000 के शुरुआती दिनों में जब नवीन पटनायक मुख्यमंत्री बने, तब भी राज्य के तटीय जिले 1999 के सुपर चक्रवात से उबर रहा था। इस दौरान उनकी सरकार ने काफी काम किया।

पिछले दो दशकों में भी, प्राकृतिक आपदा-ग्रस्त ओडिशा कई चक्रवातों की चपेट में आया है। 2019 में चक्रवात फानी इसका ताजा उदाहरण है। लेकिन नवीन पटनायक की सरकार में राज्य इन आपदाओं का सामना करने के सक्षम बन गया है। यही नहीं, चक्रवातों से निपटने के लिए उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रशंसा हासिल की।

गरीबी सुधारने और हेल्थ केयर में भी अच्छा प्रदर्शन

यही नहीं, ओडिशा ने पहले गरीबी और उच्च शिशु मृत्यु दर की अनदेखी का सामना किया था। लेकिन पटनायक सरकार के अंतर्गत राज्य में लगातार बढ़ती अर्थव्यवस्था, गरीबी में रिकॉर्ड कमी और दोगुनी किसानों की आय देखी जा सकती है। साथ ही, राज्य ने खेल और पर्यटन के क्षेत्र में भी अपनी पहचान बनाई है और इन क्षेत्रों में निवेश के लिए भी एक अच्छा विकल्प वाला राज्य बना है।

नवीन पटनायक ने अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में सबसे अधिक सामाजिक कल्याण उपायों की शुरुआत की। उन्होंने किसानों के लिए कालिया योजना और गरीबों के लिए 1 रुपये प्रति किलो चावल जैसी योजनाएं शुरू कीं, जो केंद्र की पीएम-केसान योजना के बराबर है।

ये भी पढ़ें: ओडिशा में लॉकडाउन के दौरान जमाखोरी और कालाबाजारी करने वालों पर होगी सरकार की नजर, जानिए कैसेये भी पढ़ें: ओडिशा में लॉकडाउन के दौरान जमाखोरी और कालाबाजारी करने वालों पर होगी सरकार की नजर, जानिए कैसे

English summary
These achievements of Naveen Patnaik make him the most popular Chief Minister
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X