• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

प्रसिद्ध मूर्तिकार और राज्यसभा सांसद रघुनाथ मोहपात्रा का कोरोना से निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख

|

भुवनेश्वर, मई 09: ओडिशा से वास्ता रखने वाले प्रख्यात मूर्तिकार और राज्यसभा सांसद रघुनाथ महापात्रा का रविवार को 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्हें पद्म श्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है। वो पिछले सप्ताह कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे, जिनका एम्स भुवनेश्वर में उपचार चल रहा था। उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शोक व्यक्त किया है।

Raghunath Mohapatra

रघुनाथ महापात्रा को पत्थर पर नक्काशी का एक पूर्ण विद्यालय के रूप में जाना जाता है। उन्होंने ना सिर्फ अपने हाथों और छेनी के साथ काम किया, बल्कि मंदिर वास्तुकला में पारंपरिक शैली की अपनी आकर्षक कला के चलते मूर्तिकला में 22 वर्ष की आयु में राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीता था। साल 2018 में उनको पद्म विभूषण से नवाजा गया था। इससे पहले उन्हें 1976 में पद्म श्री और 2001 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। उनकी कुछ प्रसिद्ध रचनाओं में नई दिल्ली के संसद भवन के सेंट्रल हॉल में नक्काशीदार सूर्य देव की छह फीट ऊंची एक पत्थर की मूर्ति शामिल है।

पीएम मोदी ने ट्विटर पर उनको श्रद्धांजलि देते हुए लिखा कि सांसद रघुनाथ महापात्र जी के निधन से दुखी हूं। उन्होंने कला, वास्तुकला और संस्कृति की दुनिया में अग्रणी योगदान दिया है। पारंपरिक शिल्प को लोकप्रिय बनाने की दिशा में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा।

इसी तरह मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी महापात्रा के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया हैं। उन्होंने लिखा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध कलाकार और सांसद रघुनाथ महापात्र के निधन से दुखी हूं। उन्हें हमेशा ओडिशा की कला और विरासत के संवर्धन में उनके अमूल्य योगदान के लिए याद किया जाएगा।

'अच्छा ट्रीटमेंट मिलता तो मैं भी बच जाता': फेसबुक पोस्ट लिखने के बाद ही चल बसे एक्टर राहुल वोहरा'अच्छा ट्रीटमेंट मिलता तो मैं भी बच जाता': फेसबुक पोस्ट लिखने के बाद ही चल बसे एक्टर राहुल वोहरा

उन्होंने पुरी में श्री जगन्नाथ मंदिर और कोणार्क सूर्य मंदिर सहित ओडिशा में कई प्राचीन स्मारकों के संरक्षण में एक सलाहकार विशेषज्ञ के रूप में भी काम किया था। उन्हें भुवनेश्वर के बाहरी इलाके में दूसरा सूर्य मंदिर बनाने के महत्वाकांक्षी विचार की परिकल्पना करने का श्रेय दिया जाता है। ओडिशा और देश भर की शीर्ष हस्तियों ने अनुभवी मूर्तिकार के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

English summary
Padma Vibhushan sculptor and MP Raghunath Mohapatra passed away due to corona
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X