• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

जेल में बंद कैदियों की शिक्षा पर ध्यान दें अधिकारी- ओडिशा सरकार

|
Google Oneindia News

भुवनेश्वर, 29 जुलाई। अपराध को कम करने में शिक्षा के महत्व को समझते हुए ओडिशा के जेल और सुधार सेवा निदेशालय ने अपने सभी अधीक्षकों को शिक्षा विभाग, राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान, मुक्त विश्वविद्यालय और अन्य अनुमोदित शैक्षणिक संस्थानों से कैदियों के लिए शैक्षिक सामग्री प्राप्त करने के लिए जुड़ने के लिए कहा है।

jail

आदर्श जेल नियमावली के अनुसार जेलों में शैक्षिक कार्यक्रमों को क्रियान्वित करने की पहली जिम्मेदारी जेल अधीक्षक एवं जेल कल्याण अधिकारी की होती है। डीजी जेल संतोष कुमार उपाध्याय ने सभी जेल अधीक्षकों को एक परिपत्र में कहा कि कैदियों को कार्यक्रम के तहत शारीरिक, व्यावसायिक और स्वास्थ्य की शिक्षा दी जानी चाहिए और इसका क्रियान्वयन शिक्षकों, गैर सरकारी संगठनों और शिक्षित कैदियों के माध्यम से होना चाहिए।

यह भी पढ़ें: ओडिशा में 4,000 से अधिक बस्तियां बनेंगी राजस्व गांव, मिलेगा सभी सरकारी योजनाओं का लाभ

उन्होंने कैदियों के लिए दान की गई किताबें और शैक्षिक सामग्री प्राप्त करने के लिए संबंधित विभागों और संस्थानों के साथ बातचीत करने के लिए भी कहा। संतोष कुमार उपाध्याय ने जेल अधीक्षकों को कानूनी सहायता क्लीनिकों के प्रभावी संचालन के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण और तालुक कानूनी सेवा प्राधिकरण के साथ समन्वय स्थापित करने का भी निर्देश दिया।

English summary
Officers should pay attention to the education of prisoners in jail - Government of Odisha
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X