• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ओडिशा के प्राकृतिक आपदा प्रबंधन मॉडल को देश के सर्वश्रेष्ठ मॉडल के रूप में चुना गया

|
Google Oneindia News

भुवनेश्वर, 30 सितंबर। एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि ओडिशा का प्राकृतिक आपदा प्रबंधन मॉडल राष्ट्रीय स्तर पर आपदा प्रबंधन के लिए सबसे अच्छा मॉडल साबित हुआ है। लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी द्वारा ओडिशा प्राकृतिक आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से आज विभिन्न राज्यों के प्रशासनिक अधिकारियों के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया।

disaster management model

मुख्य सचिव सुरेश चंद्र महापात्रा ने आज यहां मधुसूदन दास क्षेत्रीय वित्तीय प्रबंधन अकादमी में प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए 1999 के सुपर साइक्लोन को ओडिशा के लिए एक बड़ी चुनौती और अनुभव बताया। महापात्र ने कहा कि पिछले 21 वर्षों में, राज्य ने लोगों के जीवन और संपत्तियों पर बाढ़ और चक्रवात के विनाशकारी प्रभावों को नियंत्रित करने में काफी दक्षता हासिल की है। उन्होंने कहा ओडिशा देश का पहला राज्य है जिसने आपदा प्रबंधन प्राधिकरण का गठन करने के अलावा आपदा प्रबंधन से तुरंत निपटने के लिए एक विशेष बल का गठन किया है। इस बीच, इन दोनों प्रणालियों को और अधिक कुशल बनाया गया है।

यह भी पढ़ें: कोरोना की जरूरतों के लिए स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों में पूर्वनिर्मित संरचनाओं का विकास करेगी ओडिशा सरकार

महापात्रा ने कहा कि उन्नत तैयारी के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) और विशिष्ट औपचारिक प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित किया गया है। राज्य से गांव तक आपदा प्रबंधन प्रणालियों को व्यवस्थित किया गया है। बता दें कि ट्रेनिंग के दौरान, अधिकारी राज्य आपातकालीन केंद्र, आपदा से संबंधित अग्रिम सूचना प्रसार, बचाव और राहत उपकरण, आपातकालीन कार्रवाई के लिए मॉक ड्रिल, बहु-अनुशासनात्मक चक्रवात आश्रय और आपातकालीन प्रतिक्रिया में शामिल होंगे।

English summary
Odisha's natural disaster management model adjudged the best model in the country
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X