• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

भारत बायोटेक की वैक्सीन का ओडिशा में भी होगा प्रोडक्शन, यूनिट का निर्माण कार्य हुआ शुरू

|

भुवनेश्वर, मई 7। कोरोना संकट के बीच देश के कई राज्यों में वैक्सीन की कमी देखने को मिल रही है। 1 मई से देश में 18 साल से उपर के लोगों की टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है, लेकिन वैक्सीन की कमी की वजह से लोगों को रजिस्ट्रेशन कराने में बहुत दिक्कत हो रही है और इसकी सबसे बड़ी वजह है वैक्सीन का कम प्रोडक्शन होना। ऐसे में ओडिशा सरकार ने वैक्सीन के प्रोडक्शन को लेकर एक अहम फैसला लिया है। दरअसल, नवीन पटनायक सरकार ने तय किया है कि भारत बायोटेक के साथ मिलकर वैक्सीन प्रोडक्शन की एक यूनिट ओडिशा में भी लगाई जाएगी। जानकारी के मुताबिक, भुवनेश्वर के बाहरी इलाके अंधारुआ में इस यूनिट को लगाया जाएगा, जिसके लिए कंस्ट्रक्शन शुरू भी हो गया है।

corona vaccine

राज्य के मुख्य सचिव सुरेश चंद्र महापात्रा ने अधिकारियों को ये निर्देश दिए हैं कि जून 2022 तक इस यूनिट को तैयार कर दिया जाए। इस वैक्सीनेशन यूनिट में कोरोना समेत लगभग 10 प्रकार के टीकों का उत्पादन किया जाएगा। महापात्रा ने शुक्रवार राज्य स्तरीय बायो-टेक कार्यान्वयन समिति की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि यूनिट के लिए आवश्यक वैधानिक मंजूरी और अनुमति दी गई है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी सचिव, मनोज मिश्रा ने बैठक में प्रशासनिक और वित्तीय मुद्दों की रूपरेखा तैयार की।

आपको बता दें कि अंधारुआ में भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (BBIL) के माध्यम से लगने वाली वैक्सीन प्रोडक्शन यूनिट में कोरोना वायरस, डायरिया, मलेरिया, जापानी इंसेफेलाइटिस, रेबीज, महामारी इन्फ्लूएंजा और दवा प्रतिरोधी स्टैफिलोकोकस ऑरियस के खिलाफ बेहतर वैक्सीन का उत्पादन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: ओडिशा से पिछले 15 दिन में 7000 से अधिक ऑक्सीजन सप्लाई हुई है इन राज्यों मेंये भी पढ़ें: ओडिशा से पिछले 15 दिन में 7000 से अधिक ऑक्सीजन सप्लाई हुई है इन राज्यों में

English summary
Odisha Govt To Setup Vaccine Manufacturing Unit In Bhubaneswar with Bharat Biotech
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X