• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ओडिशा: राज्य में जल अकादमी स्थापित करेगी नवीन पटनायक सरकार

|

भुवनेश्वर, अप्रैल 14। ओडिशा सरकार ने भुवनेश्वर में उत्कृष्टता केंद्र 'ओडिशा जल एकेडमी' स्थापित करने का निर्णय लिया है। इस एकेडमी में जल और अपशिष्ट जल के उपयोग के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह अपनी तरह की पहली एकेडमी होगी, जिसका मुख्य उद्देश्य जल क्षेत्र में गुणवत्ता और सेवा स्तर को बढ़ाना है, ताकि ग्राहकों की संतुष्टि और बेहतर स्वास्थ्य व पर्यावरण परिणाम मिल सकें।

Naveen patnaik

जल क्षेत्र में परिवर्तनकारी सुधारों की दिशा में एक और कदम

राज्य सरकार के मुताबिक, 'ओडिशा जल अकादमी' की स्थापना, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा राज्य में जल और अपशिष्ट जल क्षेत्र में परिवर्तनकारी सुधारों की दिशा में एक और प्रगतिशील कदम है। इस संबंध में आवास और शहरी विकास, पंचायती राज और पेयजल मंत्री प्रताप जेना ने कहा कि राज्य के प्रत्येक शहरी परिवार के लिए सुरक्षित पेयजल और अपशिष्ट जल सेवा प्रावधान सरकार की प्राथमिकता है।

WATCO के प्रशासनिक नियंत्रण में काम करेगी एकेडमी

उन्होनें आगे कहा, 'यह एकेडमी जल निगम ओडिशा (WATCO), पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग ऑर्गेनाइजेशन (PHEO), ओडिशा वाटर सप्लाई एंड सीवरेज बोर्ड (OWSSB) और अन्य संबंधित संगठनों को अपने क्षमता विकास के लिए काफी फायदेमंद होगी। यह एकेडमी सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत एक सोसायटी के रूप में पंजीकृत की जाएगी और यह वाटको के प्रशासनिक नियंत्रण में काम करेगी।

एकेडमी में होगा सभी का प्रशिक्षण

एकेडमी में प्रबंधकों और श्रमिकों सभी का प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण किया जाएगा। ट्रेनिंग में इंडक्शन और इन-हाउस दोनों चरण शामिल होंगे। यह प्रशिक्षण उन्हें पहले की तुलना में अधिक कुशलता से राज्य में पानी और अपशिष्ट जल व्यवसाय को चलाने के काबिल बनाएगा।

ये भी पढ़ें: ओडिशा: मुख्यमंत्री ने निभाया अपना चुनावी वादा, बालासोर को दिया 155 करोड़ रुपए का आर्थिक पैकेजये भी पढ़ें: ओडिशा: मुख्यमंत्री ने निभाया अपना चुनावी वादा, बालासोर को दिया 155 करोड़ रुपए का आर्थिक पैकेज

English summary
Odisha govt To Set Up ‘Odisha Water Academy in state
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X