• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 2022 तक 1 लाख से अधिक घरों का निर्माण कराएगी ओडिशा सरकार

|
Google Oneindia News

भुवनेश्वर, अक्टूबर 02। ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने 2022 तक प्रधान मंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत लगभग 1.17 लाख घरों के निर्माण का फैसला किया है। ओडिशा अर्बन हाउसिंग मिशन (OUHM) ने हाल ही में इस संबंध में एक्सिस बैंक और अन्य हितधारकों के साथ एक बैठक बुलाई है। इस मीटिंग में लाभार्थियों के नेतृत्व वाले निर्माण (बीएलसी) मोड के तहत घरों के निर्माण के लिए लोन मुहैरा कराए जाने पर चर्चा हो सकती है।

housing

OUHM के एक अधिकारी ने कहा, "हमने बैंकों से दो अन्य योजनाओं जैसे अफोर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनरशिप (AHP) और इन-सीटू स्लम रिडेवलपमेंट (ISSR) के तहत PMAY घरों के निर्माण के लिए डेवलपर्स को ऋण देने का भी अनुरोध किया है।" उन्होंने कहा कि राज्य में पीएमएवाई के इन तीन वर्टिकल - बीएलसी, एएचपी और आईएसएसआर के तहत कुल 1,89,639 घरों को मंजूरी दी गई थी, जिनमें से 72,010 घर पूरे हो चुके हैं जबकि शेष 1,17,629 घरों का निर्माण 2022 तक किया जाएगा।

अधिकारी ने कहा कि अब तक पूरी तरह बन चुके मकानों को बीएलसी मोड के तहत बनाया गया है। जिसमें बैंकों ने लाभार्थियों को कम से कम 30 वर्ग मीटर भूमि पर आवास निर्माण के लिए ऋण उपलब्ध कराया है। राज्य के लिए स्वीकृत कुल पीएमएवाई घरों में से लगभग 1.55 लाख घरों को बीएलसी मोड में बनाया जाना है और 15,000 घरों का निर्माण एएचपी मोड में किया जाएगा, जबकि शेष आईएसएसआर मोड में बनाए जाएंगे।

सूत्रों ने कहा कि बीएलसी मोड में लगभग 83,000 और घरों का निर्माण किया जाना है और अन्य 34,500 घरों का निर्माण एएचपी और आईएसएसआर मोड में किया जाना है।

English summary
Odisha govt to build 1.17 lakh more houses under Pradhan Mantri Awas Yojana by 2022
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X