• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ओडिशा: 10वीं के छात्रों के लिए फ्री में 'एग्जाम गाइड' बुक बांटेगी राज्य सरकार

|

भुवनेश्वर। कोरोना महामारी के कारण पूरे देश में बच्चों की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है और उस नुकसान की भरपाई अब सभी राज्य सरकारें करने में लगी हुई हैं। इस बीच ओडिशा में राज्य सरकार ने कक्षा 10 के छात्रों को इस साल मई में आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए एक परीक्षा गाइड बुक नि: शुल्क प्रदान करने का फैसला किया है।

School Children

6 लाख से ज्यादा छात्रों को मिलेगी परीक्षा गाइड

गुरुवार को शिक्षा मंत्री एस आर दास ने इसकी घोषणा की। शिक्षा मंत्री आर दास ने कहा है कि राज्य सरकार उन 6 लाख से अधिक छात्रों को परीक्षा गाइड बुक फ्री में डिस्ट्रीब्यूट करेगी, जो इस साल मई में 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं में बैठने वाले हैं। आपको बता दें कि राज्य सरकार की तरफ से जो गाइड बुक छात्रों को दी जाएगी, वो करीब 700 पेज की होगी। ये गाइड बुक छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयार रहने में मदद करेगी। शिक्षा मंत्री ने बताया कि खुद मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा था कि इस गाइड बुक के जरिए छात्रों की मदद की जाए ताकि उनका स्ट्रेस कम हो सके।

30 प्रतिशत सिलेबस पहले ही कम कर चुकी है सरकार

आपको बता दें कि इससे पहले राज्य सरकार ने 10वीं की परीक्षा से पहले 30 प्रतिशत सिलेबस को कम कर दिया था, लेकिन फिर भी ये माना जा रहा थआ कि अभी भी छात्रों को परीक्षा के लिए कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए सरकार ने छात्रों के बीच परीक्षा गाइड बांटने का फैसला किया है। बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (BSE) द्वारा आयोजित मैट्रिक परीक्षा में बैठने वाले सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों के छात्रों को मुफ्त में किताब मिलेगी। परीक्षा तीन मई से शुरू होगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Odisha govt provide Class 10 exam guide book free for all student
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X